×

Earthquake: आज फिर कांप उठी धरती, सुबह-सुबह घरों से भागे लोग, लद्दाख में भूकंप का जोरदार झटका

Ladakh Earthquake: लद्दाख में आए भूकंप के बारे में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप कारगिल, लद्दाख से 191 किमी उत्तर में आज सुबह 10:05 बजे आया।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Nov 2022 5:24 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2022 5:58 AM GMT)
ladakh earthquake
X

लद्दाख में भूकंप (फोटो- सोशल मीडिया) 

Ladakh Earthquake: मंगलवार सुबह की बड़ी खबर आ रही है। लद्दाख में आज सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। जैसे ही लद्दाख में एकदम से धरती थर-थर हिलने लगी, लोग अपने-अपने घरों से तुरंत भागने लगे। क्योंकि पहाड़ी इलाको में भूकंप काफी ज्यादा भयावह हो जाते हैं। झटकों से कोई भी पहाड़-बड़ा पत्थर अपनी स्थिति से खिसक सकता है। ऐसे में भूकंप से डरे-सहमे अपने-अपने घरों से खुली जगह पर जाकर खड़े गए।

लद्दाख में आए भूकंप के बारे में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप कारगिल, लद्दाख से 191 किमी उत्तर में आज सुबह 10:05 बजे आया। तेज तीव्रता के भूकंप के झटके लोगों ने खुद भी महसूस किए।

बता दें, लद्दाख भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है। जोकि उत्तर में काराकोरम पर्वत और दक्षिण में हिमालय पर्वत के बीच में है। ऐसे में दोनों पर्वतों के बीच में स्थित होने की वजह से यहां के लोग भूकंप से काफी ज्यादा सहम जाते हैं।

इस बारे में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करते हुए जानकारी दी है।

भूकंप क्यों आता है?

भूकंप के आने की वजह पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं। जिस समय पृथ्वी के अंदर ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वहीं पर जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। ऐसे में बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते रहते हैं। और जब ज्यादा दबाव बनने लगता है तो प्लेट्स आपस में टूटने लगती हैं। टूटने पर नीचे की ऊर्जा बाहर निकलने के लिए रास्ता खोजती है और इसी हेर-फेर के बाद भूकंप आता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story