×

जम्मू-कश्मीर का तीसरा डिवीजन बना लद्दाख, मुख्यालय होगा लेह

जम्मू-कश्मीर में लद्दाख को अलग प्रशासकीय इकाइ घोषित कर दिया गया है। अब राज्य में दो नहीं तीन संभागीय प्रशासकीय इकाइयां होंगी। लद्दाख को शुक्रवार को राज्य सरकार ने रियासत में तीसरे संभाग का दर्जा प्रदान करते हुए लेह को इसका मुख्यालय बनाया है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 Feb 2019 12:10 PM GMT
जम्मू-कश्मीर का तीसरा डिवीजन बना लद्दाख, मुख्यालय होगा लेह
X

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में लद्दाख को अलग प्रशासकीय इकाइ घोषित कर दिया गया है। अब राज्य में दो नहीं तीन संभागीय प्रशासकीय इकाइयां होंगी। लद्दाख को शुक्रवार को राज्य सरकार ने रियासत में तीसरे संभाग का दर्जा प्रदान करते हुए लेह को इसका मुख्यालय बनाया है।

यह भी पढ़ें.....कहानी: जीनियस- मैंने सहज ही इस बात पर विश्वास कर लिया

बता दें कि इससे पहले राज्य में सिर्फ दो संभागीय इकाइयां जम्मू और कश्मीर थीं। लद्दाख पहले कश्मीर संभाग का ही हिस्सा था। लद्दाख संभाग में कारगिल और लेह शामिल है। लद्दाख पहले कश्मीर का हिस्सा था।

यह भी पढ़ें.....AIADMK के 2 पत्तों वाले चुनाव चिह्न पर दिल्ली HC ने फैसला रखा सुरक्षित

राज्य सरकार के आदेश में कहा गया है कि लद्दाख इकाइयों में लेह व कारगिल जिला होंगे। इसके साथ ही इस प्रांत के लिए अब प्रशासकीय व राजस्व डिवीजन भी अलग होंगे, जिनका मुख्यालय लेह में ही होगा। लद्दाख के लिए मंडलायुक्त लेह और महानिरीक्षक राज्य पुलिस लेह के पद भी सृजित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें.....अमेजन के CEO जेफ को यह अखबार कर रहा ब्लैकमेल, अश्लील फोटो जारी करने की दी धमकी

इसके साथ ही योजना, विकास व निगरानी विभाग के प्रधान सचिव के नेतृत्व में एक समिति भी बनाई गई है, जो नवगठित लद्दाख इकाई में विभिन्न विभागों के मंडल स्तर पदों को चिंहित करने के अलावा विभिन्न विभागों के स्टाफ की व्यवस्था, जिम्मेदारियों और कार्यालयों की जगह को भी चिंहित करेगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story