×

Ram Mandir Pran Pratishtha: लालकृष्ण आडवाणी के अयोध्या दौरे को लेकर आई बड़ी जानकारी, ये है महत्वपूर्ण अपडेट

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में लालकृष्ण आडवाणी की मौजूदगी पर सबकी नजरें हैं। 96 वर्षीय आडवाणी को दो बार राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से न्योता मिला।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Jan 2024 4:40 AM GMT
Lal Krishna Advani
X

Lal Krishna Advani  (photo: social media )

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या राम मंदिर आंदोलन को लेकर जिस सबसे बड़ी राजनीतिक शख्सियत का पहला जिक्र होता है, वो हैं भारतीय जनता पार्टी के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी। 90 के दशक में आडवाणी ने जिस मुहिम की शुरूआत सियासी तौर पर की थी, वो आज पूरी हो रही है। ऐसे में इस महत्वपूर्ण मौके पर अयोध्या में उनकी मौजूदगी पर सबकी नजरें हैं। 96 वर्षीय आडवाणी को दो बार राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से न्योता मिला।

दरअसल, पहली बार जब उन्हें न्योता दिया गया था तब उन्होंने सेहत का हवाला देते हुए जाने से इनकार कर दिया था। कुछ दिनों बाद वीएचपी, संघ और ट्रस्ट का एक प्रतिनिधिमंडल फिर उनसे मिलने पहुंचा और उनसे समारोह में आने का अनुरोध किया। 10 जनवरी को रएसएस नेता कृष्ण गोपाल, राम लाल और वीएचपी नेता आलोक कुमार दिल्ली स्थित लालकृष्ण आडवाणी के घर पहुंचे और उनसे समारोह में आने का आग्रह किया। 96 वर्षीय भाजपा नेता और उनके परिवार को यह भरोसा दिलाया गया कि 22 जनवरी को अयोध्या में रहने के दौरान उन्हें हर जरूरी मेडिकल सुविधाएं मुहैय कराई जाएंगी।

आरएसएस नेता कृष्ण गोपाल ने कहा था कि राम मंदिर आंदोलन में आडवाणी की भूमिका को देखते हुए उनका प्राण प्रतिष्ठा समारोह में रहना महत्वपूर्ण है। सभी चाहते हैं कि 22 जनवरी के दिन लालकृष्ण आडवाणी अयोध्या में रहें। उनकी उम्र को देखते हुए हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सभी चीजों से आश्वस्त होने के बाद आडवाणी और उनके परिवार ने न्योता स्वीकार करते हुए 22 जनवरी को अयोध्या पर हामी भर दी थी।

आज अयोध्या नहीं जाएंगे आडवाणी

अयोध्या में रविवार से ही मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी भी अयोध्या पहुंचेंगे। लेकिन उनका यहां आने का कार्यक्रम अब कैंसिल हो गया है। परिवार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, सर्दी और खराब मौसम के कारण उनकी सेहत को देखते हुए अयोध्या जाने का प्रोग्राम रद्द कर दिया गया है।

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और मंदिर निर्माण ट्रस्ट के मुताबिक इसके दोपहर एक बजे तक संपन्न होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story