×

भई वाह! ललितपुर जिले में शौचालय नहीं, तो शस्त्र लाइसेंस नहीं

Rishi
Published on: 23 Jun 2017 2:01 PM GMT
भई वाह! ललितपुर जिले में शौचालय नहीं, तो शस्त्र लाइसेंस नहीं
X

ललितपुर : उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिला प्रशासन ने खुले में शौच से मुक्ति के लिए अनोखी पहल की है। जिनके पास हथियारों के लाइसेंस हैं, लेकिन घर में शौचालय नहीं है तो उनके लाइसेंस रद्द किए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक, बिना शौचालय के कोई भी नया शस्त्र लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। जिला प्रशासन ने यह भी तैयारी की है कि राशन की दुकान से राशन लेने के लिए भी शौचालय का होना अनिवार्य है।

जिले के मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया, "केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से आदेश है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को खुले में शौच से मुक्त करना है। इसी वजह से हमारी पांच सदस्यों की टीम लोगों को इस बारे में जागरूक कर रही है।"

उन्होंने कहा कि जांच टीम ने पाया है कि कई घर ऐसे हैं, जो पक्के हैं। उनके पास ट्रैक्टर और असलहों के लाइसेंस भी हैं, लेकिन शौचालय नहीं है। लिहाजा, कहा गया है कि जो लोग शौचालय बनाने में सक्षम हैं, तुरंत बनवा लें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनके असलहों के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story