×

Land For Job Scam Case: नौकरी के बदले जमीन घोटाले में अब लालू यादव से होगी पूछताछ, CBI ने जारी किया समन

Land For Job Scam Case: CBI ने रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले केस में अब लालू प्रसाद यादव को तलब किया है। इससे पहले, राबड़ी देवी से सीबीआई ने करीब 4 घंटे पूछताछ की।

aman
Written By aman
Published on: 6 March 2023 11:21 AM GMT (Updated on: 6 March 2023 11:48 AM GMT)
Land For Job Scam Case:
X

लालू प्रसाद यादव (Social Media)

Land For Job Scam Case: जमीन के बदले नौकरी देने मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की टीम सोमवार (06 मार्च) को बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (CBI Questions Rabri Devi) के आवास पहुंची। सीबीआई टीम ने करीब 4 घंटे तक उनसे पूछताछ की। इस दौरान सीबीआई के कई अफसर राबड़ी के आवास पर जमे रहे। राबड़ी देवी से पूछताछ के बाद CBI टीम आवास से चली गई। अब मंगलवार को सीबीआई राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से पूछताछ करेगी। CBI ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले में उन्हें तलब किया है।

आपको बता दें, नौकरी के बदले जमीन घोटाले (Land For Job Scam) मामले में कथित संलिप्तता को लेकर लालू प्रसाद यादव से CBI कल दिल्ली में पूछताछ करेगी। कहा जा रहा है कि CBI लालू-राबड़ी की बेटी और राज्य सभा सदस्य मीसा भारती से भी पूछताछ कर सकती है।

ये भी पढ़ें ...Land for Job Scam: राबड़ी देवी से सीबीआई की पूछताछ खत्म, चार घंटे तक पूछे गए सवाल

मीडिया पर भड़कीं राबड़ी- CBI आई तो क्या करें?

गौरतलब है कि, सीबीआई (CBI) ने सोमवार को 'जमीन के बदले रेलवे में नौकरी' देने मामले में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ की। सीबीआई ने राबड़ी से 4 घंटे तक पूछताछ की। CBI के सवाल-जवाब बाद राबड़ी देवी जब विधान परिषद के लिए रवाना हुईं। इस दौरान राबड़ी से मीडिया ने सवाल पूछे। जिस पर राबड़ी देवी भड़क गईं। उन्होंने कहा, 'CBI आई तो क्या करें? हमारे यहां हमेशा सीबीआई आते रहती है।'

लालू-राबड़ी समेत 14 लोगों को समन

गौरतलब है कि, जमीन के बदले नौकरी मामले में अदालत ने पूर्व सीएम लालू यादव, पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती सहित 14 आरोपियों को समन जारी कर 15 मार्च को पेश होने के लिए कहा है। ये समन ऐसे समय जारी हुआ है, जब लालू यादव सिंगापुर से हाल ही में गुर्दा का इलाज करवाकर स्वदेश लौटे हैं।

जानें क्या है जमीन के बदले नौकरी मामला?

रेलवे में जमीन के बदले नौकरी मामला (Land For Job Scam Case) 14 साल पुराना है। ये स्कैम उस वक्त का है, जब लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे। दावा किया गया है कि, लालू प्रसाद यादव ने रेल मंत्री रहते रेलवे में लोगों को नौकरी देने के बदले उनकी जमीन लिखवा ली थी। आपको बता दें कि, लालू यादव 2004 से 2009 कालखंड में यूपीए सरकार में रेल मंत्री थे। सीबीआई ने इस मामले में केस दर्ज किया था। CBI के अनुसार, उम्मीदवारों को पहले रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया। जब उनके परिवार ने जमीन का सौदा किया, तब उन्हें रेगुलर कर दिया गया था।

जांच में CBI को क्या मिला?

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने जा बा मामले की जांच की तो पाया कि, जोनल रेलवे में सब्स्टीट्यूट की भर्ती का कोई विज्ञापन या पब्लिक नोटिस जारी नहीं किया गया था। लेकिन, जिन परिवारों ने यादव परिवार को अपनी जमीन दी, उनके सदस्यों को रेलवे में मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में नियुक्ति दी गई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story