×

Land For Job Scam: लालू – राबड़ी की आज फिर दिल्ली के कोर्ट में पेशी, नौकरी के बदले जमीन घोटाले में घिरा है यादव परिवार

Land For Job Scam: पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी और बेटी राज्यसभा सांसद मीसा भारती आज कोर्ट में पेश होंगी। इससे पहले 15 मार्च को हुई सुनवाई में कोर्ट ने तीनों को 50 हजार रूपये के मुचलके पर जमानत दे दी थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 March 2023 10:20 AM GMT
Land For Job Scam: लालू – राबड़ी की आज फिर दिल्ली के कोर्ट में पेशी, नौकरी के बदले जमीन घोटाले में घिरा है यादव परिवार
X
Land For Job Scam (Photo: Social Media)

Land For Job Scam: चर्चित नौकरी के बदले जमीन घोटाला (Land For Job Scam) मामले पर बुधवार को एकबार फिर दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत में सुनवाई होगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी और बेटी राज्यसभा सांसद मीसा भारती आज कोर्ट में पेश होंगी। इससे पहले 15 मार्च को हुई सुनवाई में कोर्ट ने तीनों को 50 हजार रूपये के मुचलके पर जमानत दे दी थी। सीबीआई ने अदालत में जमानत का विरोध नहीं किया था।

केंद्रीय रेल मंत्री व्हील चेयर पर अस्पताल पहुंचे
पिछले दिनों सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट कर लौटे 74 वर्षीय पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री व्हील चेयर पर अस्पताल पहुंचे थे। लालू परिवार के तीनों सदस्य न्यायाधीश गीतांजलि गोयल के समक्ष पेश हुए, जहां उन्हें जमानत मिल गई। लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में सीबीआई के बाद प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी भी सक्रिय हो गई है। पिछले दिनों जांच एजेंसी ने लालू यादव और उनके परिवार समेत 14 लोगों को समन भेजा था।

ईडी ने लालू परिवार के ठिकानों पर की थी छापेमारी
6 मार्च को सीबीआई ने बिहार की राजधानी पटना में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके आवास पर पूछताछ की थी। जिसके बाद 10 मार्च को ईडी ने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में लालू यादव के परिवार और सगे – संबंधियों के ठिकाने पर छापेमारी की थी। जांच एजेंसी ने ट्वीट कर बताया था कि 24 ठिकानों पर छापेमारी के दौरान उसे 1 करोड़ रूपये कैश, विदेशी करेंसी (अमेरिकन डॉलर), 540 ग्राम सोना, डेढ़ किलो से ज्यादा सोने के गहने समेत कई अन्य चीजें मिलीं।

क्या है ये पूरा मामला ?
यह पूरा मामला साल 2004 से 2009 के बीच का है। इस दौरान लालू प्रसाद यादव यूपीए-1 की सरकार में केंद्रीय रेल मंत्री हुआ करते थे। लालू यादव पर आरोप है कि उन्होंने नियमों को ताक पर रखकर रेलवे में सात लोगों को नौकरियां दीं। जिसके बदले उनसे महंगी जमीनें लिखवाईं। अवैध रूप से नौकरी पाने वाले सात लोगों में से दो ने उन्हें जमीन गिफ्ट कर दी थी जबकि पांच अन्य ने सर्किल रेट से काफी कम कीमत पर लालू परिवार को जमीन बेची।

लैंड फॉर जॉब स्कैम का मामला
सीबीआई का आरोप है कि राजद सुप्रीमो ने अपनी पत्नी पूर्व सीएम राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के साथ मिलकर इस घोटाले को अंजाम दिया था। पिछले साल 18 मई को जांच एजेंसी ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था। लालू यादव के खिलाफ रेलवे से जुड़ा एक और घोटाले का मामला चल रहा है, जिसे आईआरसीटीसी स्कैम कहा गया है। बता दें कि लैंड फॉर जॉब स्कैम का मामला सबसे पहले 2008 में तब प्रकाश में आया था।

मनमोहन को घोटाले से जुड़े दस्तावेज सौंपे
जब वर्तमान जदयू अध्यक्ष ललन सिंह और अन्य नेताओं ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को घोटाले से जुड़े दस्तावेज सौंपे थे और लालू के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की थी। लेकिन यूपीए में मजबूत दखल होने के कारण राजद सुप्रीमो के खिलाफ उस दौरान जांच शुरू नहीं हो पाई थी। केंद्र में एनडीए सरकार आने के बाद सीबीआई ने उन्हीं सबूतों के आधार पर घोटाले की जांच शुरू की और लालू समेत उनके परिवार के लोगों पर मामला दर्ज किया।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story