×

Land For Job Scam Case: लालू, राबड़ी और मीसा सहित सभी आरोपितों को मिली जमानत, अब 29 मार्च को सुनवाई

Land For Job Scam Case: लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी और उनकी बड़ी बेटी मीसा भारती सहित अन्य सभी आरोपितों को दिल्ली कोर्ट ने जमानत दे दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 March 2023 7:35 AM GMT (Updated on: 15 March 2023 2:54 PM GMT)
Land For Job Scam Case: लालू, राबड़ी और मीसा सहित सभी आरोपितों को मिली जमानत, अब 29 मार्च को सुनवाई
X
लालू-राबड़ी और मीसा भारती की आज सीबीआई कोर्ट में पेशी (social media )

Land For Job Scam Case: लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में दिल्ली की कोर्ट ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी और उनकी बड़ी बेटी मीसा भारती सहित सभी आरोपितों को जमानत दे दी है। खास बात यह है कि सीबीआई ने तीनों की जमानत का विरोध नहीं किया। दिल्ली की कोर्ट ने सभी को 50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दी है। मामले में अगली सुनवाई 29 मार्च को होगी।

नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में दिल्ली की अदालत में आज सुनवाई हुई। कोर्ट में पेशी के लिए राजद सुप्रीमो लालू यादव व्हीलचेयर पर अदालत पहुंचे। साथ में पत्नी राबड़ी देवी और बड़ी बेटी मीसा भारती भी थीं। दिल्ली की अदालत ने 27 फरवरी को सभी आरोपियों को समन जारी किया था और 15 मार्च को कोर्ट के सामने निर्देश दिया था।

सिंगापुर से गुर्दा का ऑपरेशन करवाकर लौटे राजद सुप्रीमो और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव एवं उनका परिवार केंद्रीय एजेंसियों के निशाने पर है। चारा घोटाले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद अब लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले को लेकर घिरे हुए हैं। सीबीआई ने उनके, उनकी पत्नी और पूर्व सीएम राबड़ी देवी, बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती समेत 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर चुकी है। उसी चार्जशीट के आधार पर कोर्ट ने सभा आरोपियों को पेश होने को कहा था।

चार्जशीट में सीबीआई ने क्या कहा ?

सीबीआई ने अपने चार्जशीट में कहा है कि भर्ती के लिए भारतीय रेलवे के निर्धारित मानदंडों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए रेलवे में नियुक्तियां की गई थी। इसमें आरोप लगाया गया कि नौकरी के बदले उम्मीदवारों ने सीधे या अपने करीबी रिश्तेदारों और परिवारों के सदस्यों के माध्यम से तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव के परिवार के सदस्यों को बाजार दर से काफी कम कीमत पर जमीन बेच दी।

बता दें कि इससे पहले 6 मार्च को सीबीआई की टीम पटना जाकर पूर्व सीएम राबड़ी देवी से उनके आवास पर 3 घंटे पूछताछ कर चुकी हैं। राबड़ी के बाद सीबीआई ने दिल्ली में लालू यादव से भी पूछताछ की थी। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भी सीबीआई तीन बार पूछताछ के लिए समन जारी कर चुकी है लेकिन तेजस्वी पेश नहीं हुए हैं।

वहीं, इस मामले को लेकर दूसरी केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी भी एक्टिव हो गई है। 10 मार्च को ईडी ने देशभर में लालू यादव के करीबियों के करीब डेढ़ दर्जन ठिकानों पर छापेमारी भी की थी। दावा किया है कि इस रेड में ईडी को भारी मात्रा में सोना, विदेशी मुद्रा और अन्य संपत्तियों के बारे में पचा चला है। केंद्रीय एंजेसियों की रेड को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। लालू यादव समेत अन्य विपक्षी नेताओं ने केंद्र पर जानबूझकर परेशान करने का आरोप लगाया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story