×

Land For Job Scam Case: ईडी दफ्तर में लालू यादव से चल रही पूछताछ, पटना में राजद कार्यकर्ताओं का जोरदार प्रदर्शन

Land For Job Scam Case: पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव 29 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पूछताछ के लिए पेश नहीं होंगे। ईडी अब तक उन्हें तीन समन जारी कर चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Jan 2024 3:53 AM GMT (Updated on: 29 Jan 2024 3:48 PM GMT)
Land For Job Scam Case (Photo:Social Media)
X

Land For Job Scam Case (Photo:Social Media)

Land For Job Scam Case: बिहार में बड़े सियासी उलटफेर के बाद लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एक तरफ जहां उनके हाथ से सत्ता फिसल गई, वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय एजेंसियों का शिकंजा भी कसने लगा है। कड़ाके की सर्दी के बीच आज राजधानी पटना का सियासी तापमान चढ़ा हुआ है। लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी सोमवार सुबह दिल्ली से पटना पहुंच गए।

ईडी के अधिकारी आज सुबह पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर लालू यादव से पूछताछ करने आने वाले थे लेकिन लालू स्वयं पटना स्थित एजेंसी के दफ्तर पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ उनकी बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती भी मौजूद रहीं। पिता को दफ्तर छोड़ने के बाद मीसा वापस पास के मंदिर चली गईं। इसके बाद फिर वो वापस दफ्तर लालू यादव को दवा देने गईं। मीसा भारती ने आरोप लगाया कि उनके पिता को परेशान किया जा रहा है।

इन सबके बीच पटना में राजद कार्यकर्ता बेकाबू हो रहे हैं। आज सुबह से राजद कार्यकर्ताओं का भारी जमावड़ा राबड़ी देवी के आवास पर लगा हुआ है। कार्यकर्ता जमकर लालू-राबड़ी और तेजस्वी के पक्ष में नारे लगा रहे हैं। राजद सुप्रीमो जब अपने आवास से ईडी दफ्तर के लिए निकल रहे थे तो उनकी गाड़ी को कार्यकर्ताओं की भीड़ ने घेर रखा था। ईडी दफ्तर के बाहर का भी यही माहौल है। मौके पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

तेजस्वी आज पूछताछ के लिए नहीं हुए पेश

इस मामले में आरोपी बनाए गए राजद सुप्रीमो के छोटे बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भी आज यानी सोमवार 29 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पूछताछ के लिए पेश होने दिल्ली जाना था लेकिन वो नहीं गए।चर्चित नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी पूर्व सीएम राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, बड़ी बेटी मीसा भारती और छोटी बेटी हेमा यादव को ईडी ने आरोपी बनाया है। एक तरह से पूरा यादव कुनबा सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों की जांच का सामना कर रहा है।

तेजस्वी को जारी हो चुके हैं तीन समन

लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में प्रवर्तन निदेशालय पूर्व डिप्टी सीएम को तीन बार समन जारी कर चुका है। हालिया समन 19 जनवरी को जारी किया गया था। एजेंसी के एक अधिकारी ने पटना स्थित राजद नेता के आवास पर जाकर उनके सुरक्षाकर्मी को तीसरा समन हाथों हाथ रिसीव कराया था। इससे पहले 5 जनवरी को और 22 दिसंबर को ईडी ने तेजस्वी को समन जारी किया था।

राबड़ी, मीसा को कोर्ट में पेश होने का आदेश

सीएम नीतीश कुमार के एकबार फिर पलटी मारने से बिहार की सत्ता से बेदखल हुई आरजेडी के प्रथम परिवार की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। उनके खिलाफ कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है। लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में लालू फैमिली की मुश्किलें तब और बढ़ गईं, जब दिल्ली की कोर्ट ने ईडी के आरोपपत्र का संज्ञान लेते हुए राबड़ी देवी, हेमा यादव, मीसा भारती, अमित काटयाल, हृदयनंद चौधरी और अन्य को 9 फरवरी को कोर्ट में पेश होने को कहा। लोकसभा चुनाव से पहले लालू परिवार घिरता नजर आ रहा है।

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम ?

लैंड फॉर जॉब स्कैम यूपीए के कार्यकाल से जुड़ा हुआ मामला है, जब केंद्र में लालू यादव रेल मंत्री हुआ करते थे। उन पर आरोप है कि रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर उन्होंने महंगी जमीनें अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर लिखवाई। इस घोटाले का खुलासा जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने किया था। इस मामले की जांच सीबीआई के साथ-साथ ईडी भी कर रही है। अब तक इस मामले पर चुप्पी साधे रखने वाले जदयू नेता अब राजद पर नौकरी के बदले जमीन लिखवाने का आरोप लगाकर हमलावर हैं, जो बिहार के बदले सियासी हालात को दर्शाता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story