×

अर्धसैनिक बलों के लिए बारूदी सुरंग से सुरक्षित वाहनों की खरीद जल्द

केंद्र सरकार जल्द ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों और जम्मू-कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों के आवागमन के लिए बारूदी सुरंगों से सुरक्षित वाहनों की खरीद करेगी। साथ ही आतंकरोधी बल एनएसजी के लिए मुठभेड़ स्थल पर मदद के लिए रिमोट चालित वाहनों की खरीद की जाएगी।

Rishi
Published on: 23 April 2019 1:55 PM GMT
अर्धसैनिक बलों के लिए बारूदी सुरंग से सुरक्षित वाहनों की खरीद जल्द
X

नई दिल्ली : केंद्र सरकार जल्द ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों और जम्मू-कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों के आवागमन के लिए बारूदी सुरंगों से सुरक्षित वाहनों की खरीद करेगी। साथ ही आतंकरोधी बल एनएसजी के लिए मुठभेड़ स्थल पर मदद के लिए रिमोट चालित वाहनों की खरीद की जाएगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अर्धसैनिक बलों जैसे सीआरपीएफ और बीएसफ को बारूदी सुरंगों से सुरक्षित वाहन, बुलेट प्रूफ जैकेट और एम्बुलेंस जैसे सामान की खरीद के लिए 613.96 करोड़ रूपये स्वीकृत किया गया है।

ये भी पढ़ें—श्रीलंका आतंकवादी हमले में मरने वाले विदेशी नागरिकों में सर्वाधिक भारतीय

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एनएसजी को 16.84 करोड़ रूपये जारी किये गये हैं ताकि वह रिमोट चालित सात वाहनों की खरीद कर सके।

बारूदी सुरंग से सुरक्षित वाहन एमपीवी का नक्सल प्रभावित इलाकों और जम्मू कश्मीर में प्रयोग किया जायेगा। चार पहियों वाले एक ऐसे वाहन में छह लोग सवार हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें— ईरान से तेल खरीदारी प्रतिबंध सरकार की कूटनीतिक-आर्थिक असफलता है: कांग्रेस

रिमोट चालित वाहन (आरओवी) की मदद से भवनों के अंदर, बसों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर निगरानी बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही बिना मानवीय मदद वाली आईईडी का पता लगाने और उसे निष्क्रिय करने में भी आरओवी मददगार होगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story