IAS Transfer: केंद्र में बड़े पैमाने पर आईएएस अफसरों का तबादला, देखें किसे-कहां मिली तैनाती

IAS Transfer: केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ढेरों अफसरों के तबादलों और नई नियुक्तियों को मंजूरी दी है।

Neel Mani Lal
Published on: 7 Aug 2024 8:13 AM GMT
ias transfer
X

केंद्र में बड़े पैमाने पर आईएएस अफसरों का तबादला (सोशल मीडिया)

IAS Transfer: केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ढेरों अफसरों के तबादलों और नई नियुक्तियों को मंजूरी दी है। कैबिनेट की नियुक्ति कमिटी द्वारा जारी अधिसूचना में दी गयी जानकारी इस प्रकार हैः

-निधि छिब्बर, आईएएस सलाहकार, नीति आयोग का अतिरिक्त सचिव, नीति आयोग बनाया गया है।

- आईएएस टी.के. अनिल कुमार को अतिरिक्त सचिव, ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण विकास मंत्रालय भेजा गया है। वह सुश्री कैरलिन खोंगवार देशमुख, आईएएस का स्थान लेंगे जिनको अतिरिक्त सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में नियुक्ति दी गयी है।

-धीरज साहू, आईएएस, संयुक्त सचिव, वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी, को प्रबंध निदेशक, लघु कृषक कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम में अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर नियुक्त किया गया है।

-मनीष गर्ग, आईएएस को भारत निर्वाचन आयोग में उप चुनाव आयुक्त के पद पर अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर नियुक्त किया गया है। इस पद को अस्थायी रूप से अतिरिक्त सचिव स्तर पर अपग्रेड किया गया है।

-मनीषा सक्सेना, महानिदेशक (पर्यटन), पर्यटन मंत्रालय को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के पद पर अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।

-रवींद्र कुमार अग्रवाल, आईएएस को अतिरिक्त सचिव, सहकारिता मंत्रालय के रूप में नियुक्ति दी गयी है।

-पुनीत अग्रवाल, आईएएस को अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के रूप में नियुक्ति दी गयी है।

-अमित सिंह नेगी, आईएएस, संयुक्त सचिव, व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय को अतिरिक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय के रूप में नियुक्त किया गया है।

-मुग्धा सिन्हा, आईएएस, संयुक्त सचिव, संस्कृति मंत्रालय, को पर्यटन मंत्रालय में महानिदेशक (पर्यटन) के पद पर नियुक्त किया गया है। वह मनीषा सक्सेना की कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्ति के स्थान पर नियुक्त की गई हैं।

-अमनदीप गर्ग, आईएएस को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।

-अजय भादू, आईएएस को वाणिज्य विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है।

-आशुतोष अग्निहोत्री, आईएएस अभी तक गृह विभाग में संयुक्त सचिव थे, उन्हें गृह विभाग में ही अतिरिक्त सचिव बनाया गया है।

-एन. गुलजार, आईएएस, संयुक्त सचिव, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग, को संचार मंत्रालय में दूरसंचार विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है।

-आशीष चटर्जी, आईएएस भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ के प्रबंध निदेशक को जनजातीय मामले मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर भेजा गया है।

-अशोक कुमार सिंह, आईएएस. महानिदेशक, कर्मचारी राज्य बीमा निगम, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के पद पर अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर तैनात किया गया है।

नियुक्ति कमिटी ने इन अधिकारियों को उनके द्वारा धारित पदों को अस्थायी रूप से अपग्रेड करके उनके लिए व्यक्तिगत उपाय के रूप में भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के स्तर पर अपग्रेडेशन को भी मंजूरी दी है :

-भावना गर्ग, आईएएस, डीडीजी, यूआईडीएआई, आरओ, चंडीगढ़, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को यहीं पर अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर नियुक्त किया गया है।

-पुनीत यादव, आईएएस, संयुक्त सचिव, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, को अतिरिक्त सचिव स्तर पर पद बहाल करके इसी विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

-एम. बीना, आईएएस, विकास आयुक्त (हथकरघा), को अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर नियुक्त किया गया है।

-सुबोध यादव, आईएएस, संयुक्त सचिव, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग, को इअहीं पर अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

संयुक्त सचिव/संयुक्त सचिव समकक्ष स्तर के अधिकारियों की लेवल 14 पर नियुक्ति

-मुक्तानंद अग्रवाल, आईएएस की नियुक्ति संयुक्त सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के रूप में पांच वर्ष की कुल अवधि के लिए 06/11/2027 तक या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो की गयी है। वह आशीष कुमार श्रीवास्तव, आईएफओएस के स्थान पर जायेंगे।

-पूर्ण चंद्र किशन, आईएएस की नियुक्ति संयुक्त सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के रूप में पांच वर्ष की अवधि के लिए या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो की गयी है। वह पंकज यादव, आईएएस के स्थान पर जायेंगे।

-अनुराग श्रीवास्तव, आईआरएस (आईटी) को संयुक्त सचिव एवं वित्तीय सलाहकार, परमाणु ऊर्जा विभाग, मुंबई के पद पर पांच साल के लिए नियुक्त किया गया है। इसके लिए विभाग में ए.एस. एवं वित्तीय सलाहकार के रिक्त पद को अस्थायी रूप से संयुक्त सचिव स्तर पर पदावनत किया गया है। यह पद राजीव कुमार मित्तल, आईएएस के स्थान पर होगा।

-एकता विश्नोई, आईआरएस (आईटी) को संयुक्त सचिव, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के पद पर 05/11/2026 तक सात वर्ष की संयुक्त अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। यह पद चैतन्य मूर्ति, आईएफओएस के स्थान पर होगा।

-नीला मोहनन, आईएएस को संयुक्त सचिव, कैबिनेट सचिवालय के रूप में पांच वर्ष की अवधि के लिए 04/10/2025 तक नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति आशुतोष जिंदल, आईएएस के स्थान पर है।

-ऐश्वर्या सिंह, आईएएस को संयुक्त सचिव, वाणिज्य विभाग के रूप में नियुक्त किया गया है, यह विपुल बंसल, आईएएस के स्थान पर गए हैं।

-सिद्धार्थ जैन, आईएएस को संयुक्त सचिव, सहकारिता मंत्रालय के रूप में नियुक्ति दी गयी है जो आलोक अग्रवाल, सीएसएस के स्थान पर है।

-समीर अश्विन वकील, आईआरएस (आईटी) को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) के निदेशक के रूप में पञ्च साल के लिए नियुक्त किया गया है। यह केशव चंद्र, आईएएस के स्थान पर है।

-कौल संजय मूलचंद, आईएएस को संजुक्ता मुद्गल, आईएफओएस के स्थान पर संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

-पवन कुमार शर्मा, आईएएस को रक्षा विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। उन्हें विभाग में अतिरिक्त सचिव के रिक्त पद को अस्थायी रूप से संयुक्त सचिव स्तर पर पदावनत करके निवेदिता शुक्ला वर्मा, आईएएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-अमित सतीजा, आईएएस को रक्षा उत्पादन विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। उनको सुरेन्द्र प्रसाद यादव, आईएफओएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-समीर अश्विन वकील, आईआरएस (आईटी) को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें केशव चंद्र, आईएएस के स्थान पर भेजा गया है।

-कौल संजय मूलचंद, आईएएस को संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है, वह संजुक्ता मुद्गल, आईएफओएस के स्थान पर गए हैं।

-रक्षा विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में पवन कुमार शर्मा, आईएएस की नियुक्ति विभाग में अतिरिक्त सचिव के रिक्त पद को अस्थायी रूप से संयुक्त सचिव स्तर पर पदावनत करके, सुश्री निवेदिता शुक्ला वर्मा, आईएएस के स्थान पर की गयी है।

-अमित सतीजा, आईएएस की नियुक्ति संयुक्त सचिव, रक्षा उत्पादन विभाग के रूप में सुरेन्द्र प्रसाद यादव, आईएफओएस के स्थान पर की गयी है।

-आलोक तिवारी, आईएएस की संयुक्त सचिव, आर्थिक मामलों के विभाग के रूप में नियुक्ति, के. मनिका राज, आईएएस के स्थान पर की गयी है।

-संजय कुमार, आईएएस को भारत के चुनाव आयोग के उप चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है, यह नियुक्ति आर.के. गुप्ता, सीएसएस के स्थान पर है।

-अजीत कुमार, आईएएस को भारत के चुनाव आयोग के उप चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है, यह नियुक्ति अजय भादू, आईएएस के स्थान पर है।

-नंद कुमारम, आईएएस को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी) के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें अभिषेक सिंह, आईएएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-अनिरुद्ध कुमार, आईआरएसएमई को खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अंतर्गत वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी (डब्ल्यूडीआरए) के संयुक्त सचिव के रूप में धीरज साहू, आईएएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-लता गणपति, आईएएस को संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के रूप में नियुक्ति विपुल अग्रवाल, आईपीएस के स्थान पर दी गयी है।

-निखिल गजराज, आईएएस को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। वे आराधना पटनायक, आईएएस के स्थान पर नियुक्त किए गए हैं।

-वी. किरण गोपाल, आईएएस को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।

-सुधांशु पंवार, आईआरएसएमई को संयुक्त सचिव, भारी उद्योग मंत्रालय के रूप में नियुक्ति, मुक्ता शेखर, आईआरएएस के स्थान पर की गयी है।

-नीरज कुमार बंसोड़, आईएएस की संयुक्त सचिव, गृह मंत्रालय के रूप में नियुक्ति, श्री प्रकाश, सीएसएस के स्थान पर की गयी है।

-सुनील कुमार, आईआरएएस को अतिरिक्त महापंजीयक, महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त कार्यालय, भारत के रूप में संजय, आईएसएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-पी. बाला किरण, आईएएस को निदेशक (जनगणना संचालन) (जेएस स्तर), आंध्र प्रदेश, महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त कार्यालय, भारत के रूप में नियुक्त किया गया है।

-पूजा पांडे, आईएएस को भारत के महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त कार्यालय, अरुणाचल प्रदेश एवं मेघालय में निदेशक (जनगणना संचालन) (जेएस स्तर) के रूप में नियुक्ति दी गयी है।

-शीतल वर्मा, आईएएस को भारत के महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त कार्यालय, उत्तर प्रदेश में निदेशक (जनगणना कार्य) (संयुक्त सचिव स्तर) के पद पर नियुक्ति दी गयी है।

- वात्सल्य सक्सेना, आईआरएस को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। ये नियुक्ति विनीत कुमार, आईआरएसईई के स्थान पर है।

-कुमार रविकांत सिंह, आईएएस को सैन्य मामलों के विभाग के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति शांतनु, आईएएस के स्थान पर है।

-राम सिंह, आईएएस को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर जितेन्द्र सिंह राजे, आईएएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-धृजेश कुमार तिवारी, आईएसएस को नीति आयोग के तहत विकास निगरानी एवं मूल्यांकन कार्यालय (डीएमईओ) में संयुक्त सचिव के पद पर शैलेन्द्र कुमार द्विवेदी, आईपीओएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-जे अशोक कुमार, आईएएस को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर राजुल भट्ट, आईपीओएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-छवि भारद्वाज, आईएएस को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर नीला मोहनन, आईएएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-श्यामा प्रसाद रॉय, सीएसएस को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अंतर्गत क्षमता निर्माण आयोग (सीबीसी) में संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्ति दी गयी है।

-वी ललितालक्ष्मी, आईएएस को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अंतर्गत क्षमता निर्माण आयोग (सीबीसी) में सचिव के रूप में नियुक्ति दी गयी है।

-शिव कुमार, आईएएस को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अंतर्गत केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) में अपर सचिव के पद पर प्रवीण कुमारी सिंह, आईआरपीएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-विनोद शेषन, आईएएस को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर सुनील कुमार, आईआरएएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-नवल किशोर राम, आईएएस को संयुक्त सचिव, राजस्व विभाग के रूप में नियुक्ति, रित्विक रंजनम पांडे, आईएएस के स्थान पर की गयी है।

-रोहिणी आर भजीभाकरे, आईएएस की संयुक्त सचिव, ग्रामीण विकास विभाग के रूप में नियुक्ति, अमित कटारिया, आईएएस के स्थान पर की गयी है।

-दीप्ति आदित्य कनाडे, आईएएस को अंतरिक्ष विभाग, बेंगलुरु में संयुक्त सचिव के रूप में जी जयंती, सीएसएस के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

-शोभित जैन, आईआरएस (सीएंडआईटी) को खेल विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में प्रेम कुमार झा, आईएफओएस के स्थान पर भेजा गया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story