×

इको फ्रेंडली पटाखों से सजा,150 लोगों की मदद से खड़ा हुआ देश का सबसे बड़ा रावण

12 घंटे की कोशिशों के बाद चंडीगढ़ में गुरुवार को देश का सबसे बड़ा रावण खड़ा कर दिया गया। 221 फीट लंबे रावण को खड़ा करने में दो क्रेन, दो जेसीबी और 150 लोगों की मदद ली गई। यह काम बुधवार शाम को 6 बजे शुरू किया गया और गुरुवार शाम 6 बजे खत्म हुआ।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 July 2023 6:44 AM GMT
इको फ्रेंडली पटाखों से सजा,150 लोगों की मदद से खड़ा हुआ देश का सबसे बड़ा रावण
X

जयपुर 12 घंटे की कोशिशों के बाद चंडीगढ़ में गुरुवार को देश का सबसे बड़ा रावण खड़ा कर दिया गया। 221 फीट लंबे रावण को खड़ा करने में दो क्रेन, दो जेसीबी और 150 लोगों की मदद ली गई। यह काम बुधवार शाम को 6 बजे शुरू किया गया और गुरुवार शाम 6 बजे खत्म हुआ।

अरे वाह! अब दिल्ली में चलेगी रबड़ के टायर वाली मेट्रो, जाने खासियत

रावण को तैयार करने वाले व्यक्ति तजिंदर सिंह चौहान ने बताया कि रावण को बनाने में 3 हजार मीटर कपड़ा और ढाई हजार मीटर जूट के मैट का इस्तेमाल किया गया। बनावट में इस बात का ध्यान रखा गया है कि बारिश का पानी अंदर न जा पाए। दशहरे के दिन बारिश आ भी जाए तो भी रावण को शाम को जलाया जा सकेगा।

ईमानदारी से करें कन्या पूजन, ना निभाएं औपचारिकता ,तभी खुश होगी मां दुर्गा

रावण को बनाने में 6 महीने का समय और 40 लोगों की कड़ी मेहनत लगी है। इसको बनाने में 30 लाख रुपए की लागत आई। रावण में रिमोट के जरिए धमाका किया जाएगा। इसके लिए 20 फंक्शन बनाए गए हैं। सबसे पहले छत्र में ब्लास्ट होगा और फिर मुकुट, तलवार, ढाल और फिर जूते में। इनमें ईको फ्रेंडली पटाखे लगाए गए हैं, जिससे आम पटाखों के मुकाबले 80% पॉल्यूशन कम होगा।इस तरह बुराई पर विजय हासिल करने के लिए रावण बन कर तैयार हो गया है। अब इस रावण के साथ अंदर के रावण को भी जलाने का दिन नजदिक आ रहा है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story