×

कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड Qasim Gujjar आतंकवादी घोषित, गृह मंत्री ने बताया

Qasim Gujjar News: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा एक्शन लेते हुए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी कासिम गुज्जर को UAPA के तहत आतंकवादी घोषित किया है।

aman
Written By aman
Published on: 7 March 2024 11:44 AM GMT (Updated on: 7 March 2024 11:55 AM GMT)
lashkar e taiba member, mohammad qasim gujjar
X

मोहम्मद कासिम गुज्जर (Social Media) 

Qasim Gujjar News: केंद्रीय गृह मंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए जानकारी दी है कि, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कई आतंकी हमलों के खूंखार मास्टरमाइंड मोहम्मद कासिम गुज्जर (Mohammad Qasim Gujjar) उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान को नामित आतंकवादी घोषित किया है।

'ऐसे शख्स से बेरहमी से निपटा जाएगा'

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने आगे लिखा है कि, 'लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के एक सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर ने आतंकी हमलों में कई लोगों की जान ली है। मासूम लोगों को घायल किया है। ये भारत के खिलाफ युद्ध की योजना बनाने में शामिल रहे हैं। राष्ट्र की एकता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल पाए जाने वाले किसी भी शख्स से बेरहमी से निपटा जाएगा'।

वैष्णो देवी तीर्थ यात्रियों पर अटैक का मास्टरमाइंड

आपको बता दें, आतंकवादी घोषित किया गया कासिम गुज्जर इस वक़्त पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में रह रहा है। कासिम गुज्जर साल 2022 में माता वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) की यात्रा पर गए तीर्थयात्रियों पर हमले के पीछे मुख्य साजिशकर्ता था। तब उस हमले में 4 लोगों की मौत हुई थी, साथ ही दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए थे।

बीजेपी नेता पर फेंका था ग्रेनेड

इससे पहले, कासिम ने वर्ष 2021 में जम्मू-कश्मीर के राजौरी डिस्ट्रिक्ट में एक भाजपा नेता के घर पर ग्रेनेड हमले का आरोपी है। परिणामस्वरूप एक नाबालिग लड़के की मौत हो गई थी, जबकि कई घायल हुए थे। कासिम मूलतः रियासी जिले के महोर के अंगराला गांव का रहने वाला है। वह दशकों से फरार है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story