×

कल 'अभिनंदन' आयेंगे भारत, कांफ्रेंस में बोली सेना- पाक को मुंहतोड़ जवाब दे रहे जवान

इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा करेगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश की संसद में इस बात की जानकारी दी है। इमरान खान ने कहा, "अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा।"

Aditya Mishra
Published on: 28 Feb 2019 4:27 AM GMT
कल अभिनंदन आयेंगे भारत, कांफ्रेंस में बोली सेना- पाक को मुंहतोड़ जवाब दे रहे जवान
X

इस्लामाबाद: इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा करेगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश की संसद में इस बात की जानकारी दी है। इमरान खान ने कहा, "अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा।" जानकारी के अनुसार पायलट 'अभिनंदन' बाघा बार्डर के जरिये भारत आयेंगे।

बता दें कि बुधवार को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन अपने विमान मिग-21 के क्रैश होने के बाद पाकिस्तान के इलाके में चले गए थे। जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया। इसके बाद भारत की तरफ से पाकिस्तान के ऊपर लगातार अभिनंदन को रिहा करने का दबाव बनाया जा रहा था।

इसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय पायलट की रिहाई के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य होने की शर्त रख दी थी। इसको लेकर भारत ने कड़ा विरोध जताया था और चेतावनी दी थी कि यदि कमांडर को खरोंच भी आई तो पाकिस्तान को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें...#surgicalstrike2 के बाद पाकिस्तान ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस

अपडेट-

-मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आज शाम पांच बजे नई दिल्ली में नौसेना, थल सेना और वायुसेना प्रेस ब्रीफिंग करेगी।

-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत से बातचीत करना चहते हैं।

-पाकिस्तान ने एक बार फिर से भारत को वार्ता करने और शांति बनाने की अपील की है।

-वहीं भारत ने बातचीत पर अपना रूख साफ करते हुए कहा है कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद पर रूख साफ नहीं करता है तब तक हम बातचीत नहीं करेंगे।

-मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने पाकिस्तान को साफ तौर पर कह दिया गया है कि विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को लेकर उसके साथ न कोई बातचीत की जाएगी, न किसी तरह की सौदेबाजी की जाएगी और न ही कोई शर्त मानी जाएगी।

-बता दें कि पाकिस्तान के एक मंत्री ने आज संसद में भारत की एयर स्ट्राइक को कबूलते हुए कहा कि भारत के 14 फाइटर प्लेन ने मसूद अजहर के ठिकानों पर अटैक किया था।

आज रात प्रधानमंत्री मोदी और इमरान खान के बीच बातचीत हो सकती है

-पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने नरेंद्र मोदी के कार्यालय से संपर्क किया है। अब उम्मीद की जा रही है कि आज रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच बातचीत हो सकती है।

पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की

-तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नौसेना प्रमुख ने कहा कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी विमान भारतीय सीमा में आए थे। पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की। हमने उनके F-16 को मार गिराया।

-पहले पाकिस्तान ने कहा कि उसने 2 भारतीय पायलट पकड़े हैं, लेकिन बाद में वह अपने बयान से पलट गया और फिर कहने लगा कि उसने एक पायलट को पकड़ा है। पाकिस्तान ने भारतीय विमानों को मार गिराने का झूठा दावा किया है। जहां तक भारत द्वारा पाकिस्तान के F-16 को मार गिराने की बात है, तो हमारे पास इसके सबूत भी हैं।

पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर तोड़ रहा है

-प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना ने कहा कि पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर तोड़ रहा है, जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story