×

Light Combat Helicopter: जानिए क्या है लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर

Light Combat Helicopter: दुश्मन की वायु रक्षा को नष्ट करने वाला स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) अब भारतीय वायु सेना में शामिल हो गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Oct 2022 1:29 PM GMT (Updated on: 3 Oct 2022 1:31 PM GMT)
Light Combat Helicopter - LCH
X

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर 

Light Combat Helicopter: दुश्मन की वायु रक्षा को नष्ट करने वाला, काउंटर इंसर्जेंसी स्ट्राइक और बहुत कुछ करने में सक्षम स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) अब भारतीय वायु सेना में शामिल हो गया है। इसके निर्माताओं के अनुसार, एलसीएच दुनिया का एकमात्र अटैक हेलीकॉप्टर है जो भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा निर्धारित विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हुए हथियारों और ईंधन के काफी भार के साथ 5,000 मीटर की ऊंचाई पर उतर और उड़ान भर सकता है।

कारगिल युद्ध

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान पहली बार एक घरेलू हल्के असॉल्ट हेलीकॉप्टर की आवश्यकता महसूस की गई थी जो सभी भारतीय युद्धक्षेत्र परिदृश्यों में सटीक हमले कर सके। इसका मतलब एक ऐसा हेलीकॉप्टर जो बहुत गर्म रेगिस्तान में और बहुत ठंडे ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर और उग्रवाद-विरोधी कार्रवाईयों में काम कर सके।

भारत एचएएल द्वारा देश में निर्मित 3 टन से कम श्रेणी के फ्रांसीसी मूल के हेलीकॉप्टर, चेतक और चीता का संचालन कर रहा है। ये सिंगल इंजन मशीनें हैं जिन्हें मुख्य रूप से, यूटिलिटी हेलीकाप्टर कहा जाता है। भारतीय सेना चीता के सशस्त्र संस्करण "लांसर" को भी संचालित करती है। इसके अलावा वायु सेना रूसी मूल के एमआई -17 और इसके वेरिएंट एमआई 17 वीआई 1 और एमआई-17 वी5 का संचालन करती है, जिसका अधिकतम वजन 13 टन है। इनको 2028 से चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाना है।

वायु सेना को अधिक चुस्त, बहु-भूमिका वाले समर्पित हमले वाले हेलीकॉप्टर की जरूरत थी। प्रारंभिक विचार-विमर्श के बाद, सरकार ने अक्टूबर 2006 में एलसीएच परियोजना को मंजूरी दी और एचएएल को इसे विकसित करने का काम सौंपा गया। एचएएल का रोटरी विंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर, जो पहले से ही एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) "ध्रुव" और इसके हथियारयुक्त संस्करण "रुद्र" पर काम कर चुका था, ने इस परियोजना को शुरू किया।

एलसीएच को 5.8-टन वर्ग के दोहरे इंजन वाले समर्पित लड़ाकू हेलीकॉप्टर के रूप में डिजाइन किया गया है। इस प्रकार इसे एक लाइट हेलीकॉप्टर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसमें पायलट और को-पायलट के बैठने की जगह है। को-पायलट एक वेपन सिस्टम्स ऑपरेटर का भी करता है। इसमें कई और अत्याधुनिक सिस्टम भी हैं जो इसे एक समर्पित अटैक हेलीकॉप्टर बनाती हैं।

वायुसेना और सेना द्वारा एलसीएक की यात्रा में, चार प्रोटोटाइपों पर व्यापक उड़ान परीक्षण किया गया है, जिन्हें प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकारी के रूप में भी जाना जाता है।

पहला प्रौद्योगिकी प्रदर्शन फरवरी 2010 में पूरा हुआ और उसी वर्ष 29 मार्च को इसने अपनी पहली उड़ान भरी। टीडी-2 प्रोटोटाइप, 2012 के आसपास पूरा हुआ, और इसने सफलतापूर्वक उच्च ऊंचाई पर ठंड के मौसम के परीक्षणों को पास कर दिया। टीडी-3 और टीडी-4 प्रोटोटाइप, 2014 और 2015 के आसपास पूरे हुए।

एचएएल अधिकारियों ने कहा है कि समुद्र तल से सियाचिन रेंज तक, अत्यधिक ठंड और गर्म मौसम की स्थिति में और रेगिस्तानी क्षेत्रों में विभिन्न ऊंचाई पर उड़ान परीक्षण किया गया था। इन परीक्षणों के दौरान, मिशन सेंसर जैसे इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम, हेलमेट-माउंटेड डिस्प्ले सिस्टम, सॉलिड स्टेट डेटा और वीडियो रिकॉर्डर, और हथियार सिस्टम जैसे बुर्ज गन, रॉकेट और एयर-टू-एयर मिसाइल सिस्टम का एकीकरण किया गया। हथियारों की फायरिंग का ट्रायल भी पूरा कर लिया गया। चार प्रोटोटाइप एक साथ 1600 उड़ान घंटों के साथ 2,000 से अधिक उड़ानों से गुजर चुके हैं।

2017 में वायु सेना वेरिएंट के लिए और 2019 में आर्मी वेरिएंट के लिए शुरुआती ऑपरेशनल क्लीयरेंस आई थी। अगस्त 2020 में, रक्षा मंत्रालय ने आयात प्रतिबंध के तहत वस्तुओं में एलसीएच को जोड़ा। नवंबर 2021 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतीकात्मक रूप से एलसीएच को भारतीय वायु सेना को सौंप दिया, जिससे इसके वायु सेना के बेड़े में शामिल होने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story