×

Women Day 2023: आइए लेते हैं महिला दिवस पर कुछ संकल्प

Women Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, नारीत्व और नारीवाद की भावना का जश्न मनाने के बारे में है। यह हर साल 8 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 March 2023 7:39 AM GMT
Lets take some resolutions on Womens Day
X

आइए लेते हैं महिला दिवस पर कुछ संकल्प: Photo Social Media

Women Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, नारीत्व और नारीवाद की भावना का जश्न मनाने के बारे में है। यह हर साल 8 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, और महिलाओं के अधिकारों के आंदोलन में एक केंद्र के रूप में है। यह लैंगिक समानता, प्रजनन अधिकार और महिलाओं के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करता है।

हम सब उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं और हमारे जीवन में बदलाव लाने वाली महिलाओं को सलाम करते हैं। लेकिन, पुरुष अक्सर ये सोचते हैं कि उन्हें महिलाओं के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए क्या करना चाहिए। इस वर्ष, पुरुष कुछ संकल्प ले सकते हैं जिससे वह यह संदेश दे सकते हैं कि वे अपने आसपास की महिलाओं के योगदान को कितना महत्व देते हैं।

लीजिए ये संकल्प

- चाहे अपने घर पर या सार्वजनिक स्थानों जैसे शैक्षणिक संस्थानों, कार्यालयों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में, सब जगह महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ने और लैंगिक समानता के खिलाफ खड़े होने का संकल्प लें।

- घरेलू हिंसा या भावनात्मक शोषण से पीड़ित महिलाओं के सामने आने पर अपनी आवाज उठाना या कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

- महिलाओं को होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में खुद को शिक्षित करने और उनके बारे में जागरूकता बढ़ाने का संकल्प लें।

- सार्वजनिक स्थानों को हर समय महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने का प्रयास करें। अपने सान्निध्य में कंपनी में महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने का संकल्प लें।

- यौन शोषण के शिकार लोगों की सहायता के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों और अभियानों के साथ स्वयं को संबद्ध करें। आप जिस भी तरह से कर सकते हैं, इस तरह की पहल का समर्थन करें।

- व्यक्तिगत स्तर पर सुनिश्चित करें कि पुत्र और पुत्री में कोई भेदभाव न हो। अपनी बेटी को करियर और जीवन बनाने के लिए वह सभी मौके दें जिसकी वह हकदार है।

- अपने पार्टनर के सभी प्रयासों में उसका समर्थन करने का संकल्प लें। सुनिश्चित करें कि उन्हें सामाजिक या पारिवारिक दबावों के कारण अपना करियर छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया है।

- महिलाओं को यह बताना बंद करें कि उन्हें कौन से कपड़े पहनने चाहिए और उन्हें कितना मेकअप करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप किसी महिला को शर्मसार नहीं करते हैं, भले ही वह दोस्त, सहकर्मी या साथी हो। महिलाओं को शर्मिंदा करने से अपने दोस्तों, सहकर्मियों और अन्य लोगों को भी ऐसा करने से रोकें।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story