×

जम्मू-कश्मीर: जल्द होगा पंचायती चुनाव का एलान, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिए संकेत

पंच, सरपंच, बीडीसी मेंबर और बीडीसी चेयरमैन और डीडीसी यानी डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल के मेंबर और उसके चेयरमैन, इनकी जमीनी स्तर को लोकतंत्र को मजबूत करने में अहम भूमिका होने वाली है।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 2:36 PM GMT
जम्मू-कश्मीर: जल्द होगा पंचायती चुनाव का एलान, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिए संकेत
X
जम्मू-कश्मीर: जल्द होगा पंचायती चुनाव का एलान, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिए संकेत

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में पंचायती चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बताया कि जम्मू कश्मीर में पंचायती राज व्यवस्था उतनी मजबूत नहीं थी। सिन्हा ने कहा कि देश में थ्री टियर सिस्टम है लेकिन मैं नहीं जानता कि जम्मू-कश्मीर को इससे महरूम रखा गया या नहीं, लेकिन हमने वहां थ्री टियर सिस्टम लागू कर दिया है। 1992 में हुए 73 संविधान संशोधन के बाद संसद में ये बात कही गई थी कि देश में थ्री टियर सिस्टम होगा।

जम्मू-कश्मीर में पंचायती चुनावों की घोषणा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक मीडिया हाउस को दिये साक्षात्कार में ये संकेत देते हुए बताया कि अब 3-4 नवंबर को वहां पंचायती चुनावों की घोषणा होने जा रही है। पंच, सरपंच, बीडीसी मेंबर और बीडीसी चेयरमैन और डीडीसी यानी डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल के मेंबर और उसके चेयरमैन, इनकी जमीनी स्तर को लोकतंत्र को मजबूत करने में अहम भूमिका होने वाली है।

jammu kashmir-2

सिन्हा ने कहा कि अब जिले के विकास के लिए सिर्फ डीडीसी (डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल) जिम्मेदार नहीं होगा बल्कि जनता के चुने हुए प्रतिनिधि इसमें अहम भूमिका निभाने वाले हैं।

ये भी देखें: Baba ka Dhaba के मालिक Kaanta ने Gaurav Wasan के खिलाफ किया केस

जमीन को लेकर गलत प्रोपेगेंडा का इस्तेमाल हो रहा

वहीं नए भूमि कानून को लेकर हो रहे विवाद पर मनोज सिन्हा ने कहा कि नया भूमि कानून प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होने वाला है। उन्होंने कहा कि 70 साल की नाकामियों को छिपाने के लिए गलत प्रोपेगेंडा का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने यह भी साफ किया कि एक इंच जमीन की बंदरबांट नहीं होगी।

jammu kashmir

जनता में भरोसा पैदा हो रहा है

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने कहा कि जनता में भरोसा पैदा हो रहा है कि मोदी जी के नेतृत्व में विकास हो रहा है और युवाओं को भी रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 2025 तक 80 प्रतिशत युवाओं को किसी न किसी प्रकार का रोजगार उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी। मनोज सिन्हा ने कहा जम्मू कश्मीर में आने वाले समय में स्पोर्ट्स के मामले में नंबर वन हो जाएगा। ये जम्मू कश्मीर के लिए नया युग होगा। पिछले तीन महीनों में काम में रफ्तार बढ़ी है।

ये भी देखें: चैन स्नेचिंग का पर्दाफ़ाश: 80 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाला, तब हुआ खुलासा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story