×

सक्सेस मंत्र : एक्सपर्ट की मानें तो हमेशा तैयार रखें प्लान बी

Newstrack
Published on: 10 Nov 2017 8:51 AM GMT
सक्सेस मंत्र : एक्सपर्ट की मानें तो हमेशा तैयार रखें प्लान बी
X

जब भी लाइफ में आप कुछ नया करना चाहते हैं या किसी भी क्षेत्र में कामयाबी हासिल करना चाहते है तो आपको अपनी काबिलियत पर विश्वास करना चाहिए। इसके दम पर ही आप सबकुछ पा सकते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो आपको हर काम शुरू करने के साथ ही प्लान बी (दूसरा विकल्प) तैयार रखना चाहिए। यह भी अपने विश्वास के साथ ही करना चाहिए ताकि अगर आपकी कोई योजना विफल हो जाती है या उम्मीद के मुताबिक काम नहीं करती तो आपको ज्यादा परेशान होना नहीं पड़े। प्लान बी का मतलब यह नहीं निकालना चाहिए कि आपका खुद पर संदेह है या आपका मनोबल कम है। जानें, कैसे बना सकते हैं अपना प्लान बी-

प्रोजेक्ट पर होमवर्क करें : किसी भी प्लान को बनाने से पहले अपने प्रोजेक्ट को खूब समझें। इसके बाद ही प्लान बी बनाने की ओर आगे बढ़े। इसमें आपको पहले ही स्पष्ट करना होगा कि आप क्या करना चाहते हैं। इसके बाद आप जो करना चाहते हैं उस पर फोकस करते हुए उसके बारे में जितनी हो सके जानकारी एकत्रित करें और एक टू डू टाइमलाइन बना लें। तब जाकर आप प्लान बी को आसानी से पूरा कर पाएंगे और सफलता प्राप्त कर सकेंगे। प्लान बी बनाते समय इस बात का ध्यान होना चाहिए कि यह प्लान ए नहीं है बल्कि प्लान बी है। आपका पूरा फोकस प्लान ए पर ही होना चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट : सफल होने के लिए आपको ज्यादा मेहनत से काम करने की नहीं बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करने की जरूरत होती है। यह बात लगभग हर किसी को पता है। इसलिए इस दौर में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी होता है। भले ही आप दिन में कितने ही व्यस्त हों,लेकिन अपने टास्क पर फोकस बनाए रखें और टाइम सही ढंग से उपयोग करते हुए अपने प्लान बी के हिसाब से आगे बढ़ें क्योंकि आपका ज्यादा टाइम प्लान ए जाता है तो टाइम का उपयोग करें।

ईमानदार बनें : एक एंटरप्रेन्योर के लिए अच्छे सपोर्ट सिस्टम की जरूरत हर किसी को होती है। अगर प्लान ए के साथ आपका प्लान बी भी ठीक से काम करता है तो बहुत अच्छा है। कई बार कोई समस्या हो जाती है तो निराश बिलकुल ही न हों। पूरी ईमानदारी के साथ अपना काम करते रहें। ध्यान दें कि ईमानदारी सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि सबके लिए होनी चाहिए। अगर आप सही और ईमानदार हैं तो अपने परिवार व दोस्तों से मदद मांगने में झिझक नहीं होनी चाहिए। तब सब आपका साथ देंगे। कोशिश करें कि हमेशा ईमानदार रहकर बिजनेस करें। तब बहुत सफल होंगे।

टीम तैयार करें : सफलता पाने के लिए अपनी एक खास टीम होनी चाहिए जो आपकी बातों को थोड़े ही इशारों में समझती हो। अगर ऐसा है तो प्लान ए के साथ सही आपका प्लान बी भी सफल होगा। साथ ही यह टीम आपको न केवल हर मौकों पर मदद करती है बल्कि इससे आपका हौसला भी बढ़ता है। आप बहुत कुछ पा लेते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story