×

LAC पर बड़ी हलचल: अचानक चीनी सेना ने लिया फैसला, भारत को मिली कामयाबी

लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LAC) पर बीते कई महीनों से लगातार तनातनी जारी है। इस बीच कई बार भारत और चीन की सेनाओं के बीच खूनी संघर्ष भी हो चुका है। ऐसे में अब सीमा से बड़ी खबर आ रही है कि पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण दोनों किनारों से दोनों देशों ने सेनाएं पीछे हटाना शुरू कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Feb 2021 1:11 PM GMT
LAC पर बड़ी हलचल: अचानक चीनी सेना ने लिया फैसला, भारत को मिली कामयाबी
X
राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की जमीन चीन को सौंप दी है। हमारी सेनाएं तो तैयार हैं, पर मोदी चीन के सामने खड़े होने को तैयार नहीं हैं।

नई दिल्‍ली: पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LAC) पर बीते कई महीनों से लगातार तनातनी जारी है। इस बीच कई बार भारत और चीन की सेनाओं के बीच खूनी संघर्ष भी हो चुका है। ऐसे में अब सीमा से बड़ी खबर आ रही है कि चीनी सरकार की तरफ से ट्वीट कर दावा किया है कि पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण दोनों किनारों से दोनों देशों ने सेनाएं पीछे हटाना शुरू कर दिया है। जबकि चीनी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की चर्चा में हुई सहमति के बाद सैनिकों ने बुधवार से पीछे हटना शुरू कर दिया है। वहीं भारतीय सेना या रक्षा मंत्रालय ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

ये भी पढ़ें...भारत को एलएसी में कोई बदलाव मंजूर नहीं, चीन को मुंहतोड़ जवाब देगी सेना

सेनाओं के पीछे हटने के फैसले पर सहमति

ऐसे मे चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने चीन के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की 9वीं वार्ता में दोनों देशों की सेनाओं के पीछे हटने के फैसले पर सहमति बनी है।

आपको बता दें कि बीते साल से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध जारी है। दोनों देशों के बीच इस तनाव के दौरान जून में गलवान घाटी में चीनी सेना के हमले में कमांडिंग अफसर संतोष बाबू समेत भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे।

ladakh army फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...लद्दाख में नहीं मान रहा चीन, जंग जैसे बन रहे हालात, एलएसी पर भारी फोर्स तैनात

भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर पर कई वार्ता

एलएसी पर सीमा विवाद को सुलझाने और गतिरोध खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर पर कई वार्ता हो चुकी है। जिसके चलते इन वार्ता में सैन्य अधिकारियों के साथ-साथ विदेश मंत्रालय के अफसर भी शामिल हुए हैं।

इसके साथ ही 24 जनवरी को भारत और चीन के बीच 9वें दौर की वार्ता हुई थी। इस बैठक में दोनों देशों ने सीमाओं से सैनिकों की जल्द वापसी की प्रक्रिया में तेजी लाने और हालात को नियंत्रित करने पर रजामंदी बनी हुई थी। ऐसे में वार्ता के बाद भारतीय सेना ने कहा था कि बैठक अच्छे माहौल में हुई और गतिरोध को लेकर आम सहमति बनाने पर सकारात्मक चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें...सीमा विवाद: सर्दियों में भी भारत और चीन के बीच एलएसी पर जारी रहेगी तकरार!

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story