×

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जल्द कराए लिंक, नहीं तो हो सकता है डिएक्टिवेट

अगर आपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, तो जल्द ही लिंक करवा लें। अब सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर लिंक नहीं करेंगे तो एक निश्चित तिथि के बाद नंबर बंद कर दिया जाएगा। अगर आपने अभी तक लिंक नहीं किया तो कर लीजिए, नहीं तो 28 फरवरी 2018 के बाद नंबर डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 10 Sep 2017 6:38 AM GMT
मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जल्द कराए लिंक, नहीं तो हो सकता है डिएक्टिवेट
X

नई दिल्ली : अगर आपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, तो जल्द ही लिंक करवा लें। अब सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

अगर लिंक नहीं करेंगे तो एक निश्चित तिथि के बाद नंबर बंद कर दिया जाएगा। अगर आपने अभी तक लिंक नहीं किया तो कर लीजिए, नहीं तो 28 फरवरी 2018 के बाद नंबर डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

अपराधों पर लगेगी रोक

सिम कार्ड और मोबाइल नंबर को जोड़ने से फर्जीवाड़े, धोखाधड़ी और आतंकवाद जैसे अपराधों में रोक लगेगी जो आम नागरिकों का सिम इस्तेमाल करके वारदात करते हैं। इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर 100 करोड़ से ज्यादा वर्तमान और आगामी मोबाइल टेलिफोन उपभोक्ताओं की पहचान स्थापित करने की व्यवस्था करे। कोर्ट ने आदेश दिया था कि सत्यापन के लिए यूजर्स के सिम कार्ड को उनके आधार से लिंक कर दिया जाए।

ये भी पढ़ें... अब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए 31 दिसंबर तक दें आधार

केंद्र सरकार और ट्राई को निर्देश

सुप्रीम कोर्ट एनजीओ लोकनीति की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा है जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार और ट्राई को ये निर्देश दिए जाएं। इन निर्देशों के अनुसार मोबाइल सिम धारकों की पहचान, पता और सभी डिटेल्स मुहैया हों। कोई भी मोबाइल सिम बिना वैरिफिकेशन के न दी जाए। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर इस मामले में जवाब मांगा था।

ये भी पढ़ें... नेशनल ओपन स्‍कूल में अब परीक्षा के लिए अनिवार्य होगा आधार कार्ड

अटॉर्नी जनरल का कहना था कि इसके लिए सहमत है, लेकिन मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या लगभग 105 करोड़ है। इस प्रॉसेस में समय लगता है। इसके अलावा, 90% से ज्यादा यूजर्स प्री-पेड कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अब ऐसा मैकेनिज्म लाया जा रहा है जिससे इन मोबाइल सिम को भी आधार से जोड़ा जा सके।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story