×

Delhi Liquor Policy Scam: शराब घोटाले को लेकर अब एक्शन में ईडी, दिल्ली समेत देशभर में 35 जगहों पर छापे

Delhi Liquor Policy Scam: ईडी के निशाने पर शराब कारोबारी हैं। बीजेपी लगातार अरविंद केजरीवाल सरकार पर नई शराब नीति के जरिए शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Sep 2022 5:23 AM GMT
Enforcement Directorate raids (Social Media)
X

Enforcement Directorate raids (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Delhi Liquor Policy Scam: दिल्ली सरकार की विवादास्पद आबकारी नीति की जांच में अब प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की भी एंट्री हो गई है। जांच एजेंसी ने मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, गुड़गांव और बेंगलुरू समेत देश के कई राज्यों में 35 ठिकानों पर छापेमारी की है। ईडी के निशाने पर शराब कारोबारी हैं। बता दें कि बीजेपी लगातार अरविंद केजरीवाल सरकार पर नई शराब नीति के जरिए शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रही है।

विपक्षी दल का आरोप है कि नई आबकारी नीति के कारण दिल्ली सरकार को करोड़ों रूपये के राजस्व का घाटा हुआ है। इसी को लेकर पिछले दिनों दिल्ली के डिप्टी सीएम सह आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया समेत कई अन्य नौकरशाहों और उद्योगपतियों के घर सीबीआई ने रेड मारी थी। सीबीआई सिसोदिया के बैंक लॉकर को भी खंगाल चुकी है। हालांकि, ईडी के आज के रेड में मनीष सिसोदिया का घर शामिल नहीं है।

दिल्ली में ईडी की रेड

प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को दिल्ली के जोर बाग इलाके में रहने वाले मेसर्स इंडो स्प्रिट्स के एमडी समीर महेंद्रू के ठिकाने पर छापा मारा है। उन पर 1 करोड़ रूपये मेसर्स राधा इंडस्ट्रीज के राजेंद्र प्लेस स्थित यूको बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर करने का आरोप है। जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम ने उनके आवास पर सुबह सात बजे दस्तक दी थी और घर के एक सदस्य को अपने साथ लेकर गई है।

मनीष सिसोदिया को बनाया गया है मुख्य आरोपी

केजरीवाल सरकार द्वारा लाई गई नई आबकारी नीति के तहत दिल्ल में शराब कारोबारी ग्राहकों को डिस्काउंटेड रेट पर शराब बेच रहे थे। कई जगहों पर एक बोतल खरीदने पर दूसरी मुफ्त दी जा रही थी। बीजेपी का आरोप है कि आप सरकार ने शराब माफिया के 144 करोड़ रूपये माफ किए। दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर उपराज्यपाल ने नई शराब नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

सीबीआई इस मामले में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को मुख्य आरोपी बनाते हुए उनके विरूद्ध केस दर्ज कर चुकी है। पिछले दिनों रेड के दौरान उनसे लंबी पूछताछ भी हो चुकी है। जांच एजेंसी ने उनके घर से गुप्त दस्तावेज बरामद किए थे। हालांकि, सिसोदिया और आप नेताओं का दावा है कि रेड में सीबीआई को कुछ भी ऐसा नहीं मिला, जिससे साबित होता है कि घोटाला हुआ है।

वहीं बीजेपी इसे लेकर आम आदमी पार्टी पर हमलावर है। पार्टी ने सोमवार को सीबीआई द्वारा शराब घोटाले में आरोपी बनाए गए सनी मारवाह के पिता कुलविंदर मारवाह का स्टिंग वीडियो जारी किया था। वीडियो में दावा किया गया है कि नई शराब नीति से सीएम अऱविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मोटा कमीशन कमाया है। हालांकि, सिसोदिया ने वीडियो को फर्जी करार दिया है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story