×

Living Index Report 2022: देश में रहने लायक टॉप- 10 शहरों की लिस्ट जारी, देखें सूची में कौन कहां ?

Living Index Report 2022: देश में रहने लायक टॉप शहरों की सूची में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ने ऊंची छलांग लगाई है। रायपुर टॉप 10 शहरों की लिस्ट में 7वें नंबर पर है।

aman
Written By aman
Published on: 8 Sep 2022 1:48 PM GMT
living index report 2022 see top 10 cities in india raipur ranked seventh in the country
X

Living Index Report 2022

Living Index Report 2022: केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय (Union Ministry of Urban Housing) ने देश में रहने लायक 10 शहरों की एक लिस्ट जारी की है। लिविंग इंडेक्स रिपोर्ट (Living Index Report) को कुल 27 बिंदुओं पर सर्वे के बाद तैयार किया गया है। देश में रहने लायक टॉप शहरों की सूची में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ने ऊंची छलांग लगाई है। रायपुर टॉप 10 शहरों की लिस्ट में 7वें नंबर पर है। आपको बता दें कि, इसी सूची में रायपुर साल 2020 में 8वें स्थान पर था।

हाल ही में केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय ने लिविंग इंडेक्स रिपोर्ट जारी की है। लिस्ट में मध्य प्रदेश के दो शहरों भोपाल और इंदौर ने भी जगह बनाई है। इस सूची में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के शहर हैं। इस लिस्ट से पता चलता है कि, देश का कौन सा शहर रहने के लिहाज से बेहतर है।

सर्वे का आधार क्या?

केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय (Union Ministry of Urban Housing) ने 27 बिंदुओं के आधार पर देश के शहरों का एक सर्वे करवाया। इस सर्वे में लोगों के लिए संस्थागत (Institutional), सामाजिक (Social) और भौतिक परिस्थितियों (Physical Conditions) के अनुकूल वातावरण को देखा गया। आपको बता दें कि, इस सर्वे में देश के 111 शहरों को शामिल किया गया। सर्वे में जीवन स्तर (Living Standard), प्रदूषण (Pollution), स्वच्छता (Hygiene), बिजली (Electricity), पानी (Water) की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए ये सर्वे हुआ है

टॉप- 10 में कौन-कौन से शहर?

इस सर्वे के बाद देश के जिन टॉप 10 शहरों के नाम सामने आए हैं उनमें पुणे अव्वल है। सर्वे रिपोर्ट की बात करें तो इस सूची में पहले स्थान पर पुणे (Pune), दूसरे पर नवी मुंबई (Navi Mumbai), तीसरे पर ग्रेटर मुंबई (Greater Mumbai), चौथे पर तिरुपति (Tirupati), पांचवें पर चंडीगढ़ (Chandigarh), छठे पर ठाणे (Thane), सातवें पर रायपुर (Raipur), आठवें पर इंदौर (Indore), नौवें पर विजयवाड़ा (Vijayawada) और दसवें नंबर पर भोपाल (Bhopal) है।

रायपुर की रैंक पर मेयर ने खुशी जाहिर की

देश भर के टॉप- 10 शहरों की लिस्ट में रायपुर सातवें नंबर पर है। रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर (Mayor of Raipur Municipal Corporation Ejaz Dhebar) ने कहा, कि 'यह हम सबकी मेहनत का नतीजा है। हमने पहल की और लोगों ने जागरूकता दिखाया। आज हम शीर्ष दस में हैं। देश भर में सातवें नंबर पर आना बड़ी बात है। इसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं।'

गौरतलब है कि, रायपुर शहर (Raipur City) की ये उपलब्धि भविष्य में शहर के विकास के लिए शुभ संकेत हैं, क्योंकि 2020 में रायपुर 8वां स्थान हासिल किया था। रायपुर शहर की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शहर की जनसंख्या 15 लाख से अधिक हैं। 3 लाख घर भी बनाए जा चुके हैं। इसलिए शहर की मौजूदा रैंक बरकरार रखना बड़ी चुनौती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story