×

ऑड-ईवन फिर से: अल्फाबेट के आधार पर खुलेंगी दुकानें, टाइमिंग भी होगी अलग

जिस भी फर्म का नाम A से लेकर L तक से शुरू हो रहा है। वे सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुल सकती हैं। जबकि M से लेकर Z तक के फर्म सुबह 8:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक खुली रह सकती हैं।

SK Gautam
Published on: 19 May 2020 6:38 AM GMT
ऑड-ईवन फिर से: अल्फाबेट के आधार पर खुलेंगी दुकानें, टाइमिंग भी होगी अलग
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। लॉक डाउन 4.0 के दौरान दिल्ली के मार्केट और मार्केट कॉम्पलेक्स खुलने की तैयारी में हैं। लेकिन अब इसका आधार ऑड-ईवन (Odd Even) रहेगा। यानी अब यहां की दुकानें हर दूसरे दिन यानी एक दिन के बाद खुलेंगी। मार्केट क़ॉम्पलेक्स में मौजूद दुकानों के खुलने का आधार दुकान के नंबर को माना जाएगा।

काम के समय का निर्धारण अल्फाबेट के आधार पर

बता दें कि इस नियम का सही तरीके से पालन हो उसके लिये मार्केट एसोसिएशन, संबंधित प्रशासन के अलावा डिप्टी लेबर कमिश्नर की जवाबदेही तय होने वाली है। एक खबर के अनुसार, इसके साथ ही औद्योगिक संस्थानों में काम के समय का निर्धारण अल्फाबेट के आधार पर होने जा रहा है। यहां काम करने के लिये अलग-अलग समय तय किया गया है। ताकि सभी कर्मचारी संबंधित संस्थान में एक साथ नहीं पहुंचे।

A से लेकर L तक- 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक

जानकारी मिली है कि जिस भी फर्म का नाम A से लेकर L तक से शुरू हो रहा है। वे सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुल सकती हैं। जबकि M से लेकर Z तक के फर्म सुबह 8:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक खुली रह सकती हैं। इसके अलावा जिस काम के लिये सरकार ने परमिशन दी है उसमें आरडब्ल्यूए किसी भी तरह की बाधा नहीं डालेगा।

ये भी देखें: अधीर चौधरी तो दहाड़े, पर कांग्रेस मिमिया गयी !

दिल्ली में नहीं खुलेंगी मेट्रो, स्कूल और जिम

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ कर दिया था कि दिल्ली में मेट्रो, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमा हॉल, इंटरनेटमेंट पार्क, शॉपिंग कॉमप्लेक्स, बार, थियेटर, ऑडिटोरियम और सेमिनार हॉल नहीं खुलेंगे। दिल्ली में सैलून और स्पा भी फिलहाल बंद रहने वाले हैं। इसके अलावा किसी भी तरह के धार्मिक और राजनीतिक आयोजन की परमिशन नहीं मिलने जा रही है।

दिल्ली के निवासियों की तपस्या बेकार नहीं जाएगी- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि हमें धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को खोलने की दिशा में आगे बढ़ना होगा। हमने लॉकडाउन की अवधि का उपयोग कोविड-19 से निपटने की व्यवस्था करने में किया। दिल्ली के निवासियों ने पिछले डेढ़ महीने में जो तपस्या की है, वह बेकार नहीं जाएगी।’’

ये भी देखें: कोरोना संकट: भारत के लिए खुशखबरी, दुनिया से बेहतर है देश की स्थिति

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर दुकानें बंद हो जायेंगी

उन्होंने यह भी कहा था कि कोरोना वायरस रहेगा। हम स्थायी तौर पर लॉकडाउन नहीं कर सकते।' सीएम ने यह भी साफ कर दिया था कि दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करेंगे तो अधिकारी दुकानों को बंद करवा देंगे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story