×

पाक को नहीं मिला है ये विमान, भारत में बनाने और देने की पेशकश

Rishi
Published on: 4 Aug 2016 9:52 PM GMT
पाक को नहीं मिला है ये विमान, भारत में बनाने और देने की पेशकश
X

नई दिल्लीः अमेरिका की प्रमुख कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने अपने युद्धक विमान एफ-16 के अत्याधुनिक संस्करण एफ-16 ब्लॉक-70 को भारत में ही बनाने और यहां से दुनियाभर में बेचने की पेशकश की है। बता दें कि ये युद्धक विमान पाकिस्तान तक को नहीं मिला है। फिलहाल ये विमान अमेरिका के टेक्सास में बनते हैं। भारत में इन्हें बनाने की पेशकश के साथ कंपनी की सिर्फ यही शर्त है कि इंडियन एयरफोर्स इस विमान को खरीदे।

लॉकहीड मार्टिन ने पहली बार दिया ऐसा प्रस्ताव

कंपनी के एफ-16 कारोबार के प्रभारी रैंडल एल. हॉवर्ड ने कहा कि हमने भारत के सामने जो प्रस्ताव रखा है, वह बेजोड़ है। हमने ऐसा प्रस्ताव कभी किसी के सामने नहीं रखा। उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि उनकी कंपनी चाहती है कि एफ-16 ब्लॉक-70 विमान का भारत में भारत के लिए निर्माण हो और यहीं से इसका दुनिया में निर्यात किया जाए। हालांकि उन्होंने इस सवाल को टाल दिया कि क्या कंपनी यह आश्वासन देगी कि एफ-16 विमान पाकिस्तान को नहीं बेचे जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह बात भारत और अमेरिका सरकारों के बीच का विषय है।

प्रस्ताव के पीछे की शर्त

यह पूछे जाने पर कि क्या इन विमानों का कारखाना फोर्ट वर्थ (अमेरिका) से भारत स्थानांतरित करने के लिए यह शर्त होगी कि भारतीय वायुसेना अपने बेड़े के लिए इन विमानों को चुने, तो इसके जवाब में भारत में कंपनी के कार्यकारी अभय परांजपे ने हां में जवाब दिया। उन्होंने कहा कि यह पेशकश भारतीय वायुसेना की तरफ से सुनिश्चित ऑर्डर मिलने की शर्त पर है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story