Loksabha Election: 'राजनीति में बार-बार लॉन्च करने पड़ते...’ स्टार्टअप महाकुंभ में PM मोदी ने छेड़ा राहुल राग

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने बिना नाम लेते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर जोरदार तंज करते हुए कहा कि कई लोग राजनीतिक स्टार्टअप शुरू करने की कोशिश करते हैं।

Viren Singh
Published on: 20 March 2024 8:28 AM GMT (Updated on: 20 March 2024 8:36 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित स्टार्टअप महाकुंभ के उद्धाटन कार्यक्रम में फिर कांग्रेस के युवराज एवं सांसद राहुल गांधी पर बिना नाम लेते हुए जोरदार का तंज सका। मौका तो था स्टार्टअप से कार्यक्रम के बार में और सरकार की योजनाएं के बारे में लोगों को बताने का। हालांकि पीएम मोदी ने इन बारे में उद्धाटन में शामिल युवाओं को बताया ही, अपना विजन भी सबसे सामने रखा, लेकिन सांसद राहुल गांधी भी बिना वार किये नहीं रहे। उन्होंने स्टार्टअप लॉन्चिंग को राजनीति से जोड़ा।

राहुल गांधी ये बोले मोदी

पीएम मोदी ने बिना नाम लेते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर जोरदार तंज करते हुए कहा कि कई लोग राजनीतिक स्टार्टअप शुरू करने की कोशिश करते हैं, लेकिन उनके और मूल स्टार्टअप के बीच अंतर नए विचारों के लिए बाद के जोर का है।

कुछ लोग को बार बार करना पड़ता लॉन्च

कार्यक्रम की शुरुआत में ही पीएम मोदी ने कह कि कई लोग, खासकर राजनीति में कभी-कभी कई बार स्टार्टअप 'लॉन्च' करने की कोशिश करते हैं, लेकिन आपके और उनके बीच अंतर यह है कि आप प्रयोगात्मक हैं। आप एक लॉन्च की विफलता के बाद नए विचारों को आजमाते हैं, मगर वो लोग एक ही पर डटे रहते हैं, जिस वजह से उन्हें बार बार लॉन्चिंग करने की जरूरत पड़ती है।

भविष्य में हैं कई यूनिकॉर्न और डेकाकॉर्न

प्रधानमंत्री ने नवाचार और विकास की गति पर भी बात करते हुए कहा कि भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि आज, ऊर्जा और जीवंतता अद्भुत है! स्टालों पर घूमते हुए और आपके आविष्कारों को देखते हुए मैं यह भावना महसूस कर सकता हूं कि भारत के भविष्य में कई यूनिकॉर्न और डेकाकॉर्न हैं। स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले दशकों में हमने देखा है कि कैसे भारत ने सॉफ्टवेयर और आईटी क्षेत्र में बड़ी प्रगति की है। अब, हम भारत में नवाचार और स्टार्टअप संस्कृति के विकास की गति देख सकते हैं।" उन्होंने कहा कि भारत ने स्टार्टअप-20 के तहत दुनिया भर के स्टार्टअप इकोसिस्टम को एक साथ लाने का प्रयास किया है। उसी भारत मंडपम में, स्टार्टअप को न केवल पहली बार जी-20 के दिल्ली घोषणापत्र में शामिल किया गया, बल्कि उन्हें इसके प्राकृतिक इंजन के रूप में भी माना गया।

राहुल ने खुद की रीब्रांडिंग

बता दें कि लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने दो यात्रा निकाल कर लोगों के प्रति अपनी तस्वीर बदली है। यही वजह है कि राहुल गांधी को इंडिया गठबंधन दलों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समकक्ष वाला नेता मान रहे हैं। 2023 में कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा और हाल ही में मणिपुर से मुंबई में समाप्त हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल कर राहुल गांधी ने खुद की रीब्रांडिंग की है। उनका मनाना है कि इस यात्रा उन्हें ये पता चला है कि लोगों में पीएम मोदी के खिलाफ गुस्सा भरा है और वह मोदी के खिलाफ वोट करेंगे। राहुल गांधी एक बार फिर से केरल के वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2019 में राहुल ने वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव जीता, जबकि उनको अपनी परांपरागत अमेठी सीट से हार का सामना करना पड़ा था।

नामांकन आज से शुरू

बीते दिनों भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों की घोषणा कर दी। इस बार आम चुनाव 7 चरणों में होंगे। इसकी शुरुआत 19 अप्रैल से होगी। जबकि 7वें चरण का मतदान 1 जून पड़ेगा। चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव में कुल 96.8 करोड़ मतदाता वोट डालने के पात्र हैं। पहले चरण के चुनाव की 20 अप्रैल, बुधवार सो नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story