Lok Sabha Election 2024: चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान, तीन बजे प्रेस कांफ्रेस करेगा ECI

Lok Sabha Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

Jugul Kishor
Published on: 16 March 2024 2:14 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

चुनाव आयुक्त सुखबीर सिंह संधू, ज्ञानेश कुमार और सीईसी राजीव कुमार (Social Media)

Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) आज यानि शनिवार (16 मार्च) को दोपहर 3 बजे आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा करेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के साथ चार राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है।

चुनाव आयोग (Election Commission) ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि भारत में मतदान कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस (Election Commission Press Conference) आज दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी। चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होंगे, जबकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने वाला है। पिछले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) कार्यक्रम की घोषणा ईसीआई द्वारा 10 मार्च को की गई थी और देश भर में सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से शुरू हुआ था। वोटों की गिनती 23 मई को की गई थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी ने 303 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को 52 सीटें मिलीं। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने आगामी चुनावों में भी 400 से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद जताई है।

जानें कब तक लागू रहेगी आचार संहिता?

चुनाव आयोग (Election Commission) जब चुनाव की तारीखों की घोषणा करता है। उसी के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाती है। इस बार आचार संहिता आज यानी (16 मार्च, 2024) से लागू हो जाएगी। क्योंकि चुनाव आयोग आज चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। आचार संहिता निर्वाचन प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहती है। या दूसरे शब्दों में कहें तो आचार संहिता चुनावी परिणाम आने तक लागू रहती है। चुनाव प्रक्रिया पूरी होते ही आचार संहिता समाप्त हो जाती है। कोई आम आदमी भी इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो उस पर भी आचार संहिता के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story