×

Lok Sabha Election 2024: उद्धव के लिए भाजपा के दरवाजे पूरी तरह बंद, फडणवीस का दो टूक बयान, PM मोदी को गालियां देने वाले के साथ अब तालमेल नहीं

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की एनडीए में वापसी की अटकलों के बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा बयान दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 16 Feb 2024 5:29 AM GMT
uddhav thackeray, devendra fadnavis
X

Uddhav Thackeray Devendra Fadnavis  (PHOTO: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही सभी राजनीतिक दल अपने-अपने सियासी समीकरण साधने की कोशिश में जुटे हुए हैं। विभिन्न राज्यों में तमाम नेताओं और सियासी दलों के पाला बदलने की खबरें भी सामने आ रही हैं। ऐसे में महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की एनडीए में वापसी की अटकलों के बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि उद्धव ठाकरे की एनडीए में वापसी की कोई संभावना नहीं है और भाजपा उनके लिए दरवाजे पूरी तरह बंद कर चुकी है। फडणवीस ने साफ तौर पर कहा कि उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में भाजपा को चोट पहुंचाई है और वे प्रधानमंत्री को गालियां देने के साथ कई बार आपत्तिजनक बयान दे चुके हैं। ऐसे में अब उनके साथ भाजपा के तालमेल की कोई संभावना नहीं है।

उद्धव ने पहुंचाई है भावनाओं को चोट

फडणवीस ने कहा कि राजनीति में संभावनाएं हमेशा बनी रहती हैं और राजनीतिक मतभेदों को बातचीत के जरिए दूर किया जा सकता है मगर जब मन और भावनाओं को चोट पहुंचती है तो ऐसी चीजों को सुलझाना मुश्किल हो जाता है। उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र की सियासत में हमारी भावनाओं को चोट पहुंचाने का काम किया है और ऐसे में अब उनके साथ हाथ मिलाने का कोई सवाल ही नहीं उठाता।

फडणवीस का यह बयान सियासी नजरिए से इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि उद्धव ठाकरे ने हाल में महाराष्ट्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी। उनका कहना था कि वे न तो पूर्व में कभी प्रधानमंत्री मोदी के दुश्मन थे और न तो अब हैं। उद्धव ठाकरे के इस बयान के बाद उनकी एनडीए में वापसी की अटकलें लगाई जा रही थीं। ऐसे में फडणवीस ने बयान दिया है कि उद्धव ठाकरे ने भाजपा का दिल दुखाया है और उनकी वापसी के लिए भाजपा के दरवाजे पूरी तरह बंद हो चुके हैं।

चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को बहुमत तय

एक क्षेत्रीय समाचार पत्र को दिए गए साक्षात्कार में फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के अगले विधानसभा चुनाव के दौरान सत्तारूढ़ महायुति को बहुमत मिलना तय है। इस कारण अगला मुख्यमंत्री सत्तारूढ़ गठबंधन से ही होगा। उधर अजित पवार की अगुवाई वाले गुट को असली एनसीपी की मान्यता देने के महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर के फैसले पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि स्पीकर ने संविधान के अनुरूप सही फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि शरद पवार गुट को न तो पार्टी का नाम मिला है और न चुनाव निशान। उन्होंने सत्तारूढ़ गठबंधन में किसी भी प्रकार के तनाव या मतभेद की बात से साफ तौर पर इनकार किया।

महाराष्ट्र के स्पीकर का अहम फैसला

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर ने गुरुवार को महत्वपूर्ण फैसला सुनाया था। चुनाव आयोग के बाद स्पीकर ने भी अजित पवार की अगुवाई वाले एनसीपी के गुट को असली एनसीपी की मान्यता दी थी। उनका कहना था कि एनसीपी में टूट के समय पार्टी के 53 में से 41 विधायक अजित पवार के साथ थे।

उन्होंने अजित पवार और शरद पवार गुट की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ दायर अयोग्यता की याचिकाओं को खारिज कर दिया था। इससे पहले चुनाव आयोग ने भी अजित पवार की अगुवाई वाले गुट को ही असली एनसीपी की मान्यता देने के साथ पार्टी का चुनाव निशान घड़ी सौंपने का आदेश पारित किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story