×

Lok Sabha Election 2024: पंजाब, बंगाल के बाद क्या यहां भी टूटेगा इंडिया गठबंधन ? कांग्रेस को महज 1 सीट देने लिए तैयार AAP

Lok Sabha Election 2024: सीटों के बंटवारे को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देश की ग्रैंड ओल्ड पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच ठन गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Feb 2024 9:23 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Rahul Gandhi and Arvind Kejriwal

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ एनडीए का कुनबा जहां राज्य दर राज्य फैल रहा है, वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन तेजी से सिकुड़ता जा रहा है। एक-एक कर पार्टियां इससे छिटकती जा रही हैं। कुछ एनडीए में जा रहे तो कुछ अकेले अपने दम पर लड़ने की घोषणा कर रहे हैं। सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस पार्टी के सामने है, एक तरफ जहां उसके बड़े नेता पार्टी छोड़ रहे हैं तो गठबंधन के सहयोगी सीट शेयरिंग में उनपर हावी होने की कोशिश कर रहे हैं।

सीट बंटवारे को लेकर पश्चिम बंगाल और पंजाब में इंडिया गठबंधन बिखर गया है। यूपी में सपा ने बगैर किसी चर्चा के 16 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी, जिनमें वो सीटें भी शामिल हैं, जिस पर कांग्रेस दावा कर रही थी। बिहार में भी जदयू के निकलने की एक बड़ी वजह इसे ही माना जा रहा है। सीएम नीतीश कुमार ने इसका जिक्र भी किया। अब सीटों के बंटवारे को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देश की ग्रैंड ओल्ड पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच ठन गई है।

कभी लगातार 15 सालों तक दिल्ली में राज करने वाली कांग्रेस का विधानसभा से लेकर लोकसभा तक बोलबाला रहता था लेकिन आज पार्टी का यहां से न तो विधायक और न ही सासंद। लिहाजा पिछले 10 सालों से यहां राज कर रही आम आदमी पार्टी उसे ज्यादा सीट देने से साफ इनकार कर रही है। जिस दिल्ली में कांग्रेस ने 2009 के लोकसभा चुनाव में सात की सात सीटें जीती थीं, वहां अब उसे महज एक सीट से संतोष करने के लिए कहा जा रहा है।

AAP का कांग्रेस को दो टूक

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में सीट शेयरिंग को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि योग्यता के आधार पर कांग्रेस पार्टी दिल्ली में एक भी सीट की हकदार नहीं है, मगर गठबंधन धर्म का पालन करते हुए हम उन्हें एक सीट की पेशकश कर रहे हैं। हम प्रस्ताव देते हैं कि कांग्रेस एक सीट पर और आप छह सीट पर चुनाव लड़ेगी।

पाठक ने कहा कि सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस से दो दौर की वार्ता हुई है लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है। अगली मीटिंग कब करनी है, इसको लेकर कांग्रेस नेता कोई जवाब नहीं दे रहे। अगर उनकी ओर से जल्द कोई रिस्पांस नहीं आया तो सभी सात सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी।

असम में उतारे तीन प्रत्याशी, गुजरात में मांगी 8 सीट

आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस को एक और बड़ा झटका देते हुए असम में लोकसभा के तीन प्रत्याशी उतराने का ऐलान कर दिया। इसके अलावा साउथ गोवा सीट से पार्टी ने वेन्जी वीगास को टिकट दिया है। इतना ही नहीं आप ने गुजरात में अपने वोट शेयर का हवाला देते हुए आठ सीटों की मांग की है। पार्टी ने भरूच से चैतर वसावा और भावनगर से उमेश भाई मकवाना को अपना उम्मीदवार भी घ़ोषित कर दिया है। आम आदमी पार्टी के रूख पर फिलहाल कांग्रेस पार्टी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story