×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Mission 2024: महाराष्ट्र MVA में नहीं थम रहा घमासान, शिवसेना को जवाब देने में जुटी कांग्रेस, उम्मीदवारों की तलाश शुरू

Mission 2024: शिवसेना उद्धव गुट के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय राउत ने पिछले दिनों राज्य की 23 लोकसभा सीटों पर पार्टी की दावेदारी पेश की थी। उनका कहना था कि पार्टी इतनी सीटों पर चुनाव लड़ती रही है

Anshuman Tiwari
Published on: 7 Jan 2024 4:14 AM GMT
Mission 2024
X

उद्धव और कांग्रेस के बीच सीट विवाद (Social Media)

Mission 2024: महाराष्ट्र के महाविकास अघाड़ी गठबंधन (MVA) में घमासान शांत होता नहीं दिख रहा है। सीटों के बंटवारे को लेकर गठबंधन में शामिल दलों के बीच बातचीत जरूर चल रही है मगर आम सहमति बनती हुई नहीं दिख रही है। शिवसेना की ओर से लोकसभा की 23 सीटों पर दावेदारी जताए जाने के बाद छिड़ा घमासान अभी तक शांत होता नहीं दिख रहा है।

दूसरी ओर कांग्रेस ने भी सभी सीटों पर संभावित उम्मीदवारों की तलाश शुरू कर दी है। पार्टी के जिला अध्यक्षों को इस बाबत होमवर्क करके मजबूत उम्मीदवारों के नाम भेजने का निर्देश दिया गया है। कांग्रेस की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद गठबंधन के भविष्य को लेकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं।

राउत के बयान के बाद तेज हुई खींचतान

शिवसेना उद्धव गुट के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय राउत ने पिछले दिनों राज्य की 23 लोकसभा सीटों पर पार्टी की दावेदारी पेश की थी। उनका कहना था कि पार्टी इतनी सीटों पर चुनाव लड़ती रही है और अगले चुनाव में भी पार्टी की ओर से इन सीटों पर उम्मीदवार उतारे जाएंगे।

हालांकि उनके बयान के बाद खींचतान तेज होने पर उनका कहना था कि सीट बंटवारे को लेकर सहयोगी दलों के बीच बातचीत चल रही है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस,एनसीपी शरद पवार गुट,शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट और प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत अंतिम दौर में पहुंच गई है।

जिला अध्यक्षों से मांगे उम्मीदवारों के नाम

शिवसेना नेता की ओर से भले ही दावे किए जा रहे हैं मगर सच्चाई यह है कि अभी भी सभी दलों की ओर से ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करने की कोशिश की जा रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और पार्टी के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट ने हाल में महाराष्ट्र की सीटों को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के नेता राहुल गांधी से राजधानी दिल्ली में चर्चा की है। इस मुलाकात के बाद ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने पार्टी के जिला अध्यक्षों को राज्य की सभी सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम भेजने का निर्देश दिया है।

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी सभी उम्मीदवारों के नाम की जांच पड़ताल करेगी। पटोले के इस कदम के बाद राज्य के सियासी हल्कों में यह सवाल उठ रहा है कि क्या कांग्रेस महाराष्ट्र में अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है? कुछ सियिसी जानकार इसे शरद पवार गुट और उद्धव ठाकरे गुट पर दबाव बनाने के प्रयास के रूप में भी देख रहे हैं।

कांग्रेस नेताओं ने जताई थी आपत्ति

उद्धव ठाकरे गुट की ओर से राज्य की 23 लोकसभा सीटों पर दावेदारी जताए जाने के बाद कांग्रेस की ओर से तीखी आपत्ति जताई गई थी। कांग्रेस नेताओं का कहना था कि विभाजन के बाद शरद पवार और उद्धव ठाकरे गुट की पुरानी ताकत अब नहीं रह गई है जबकि कांग्रेस पहले की तरह ही मजबूत बनी हुई है। कांग्रेस नेताओं ने तो यहां तक कह दिया था कि उद्धव ठाकरे गुट उम्मीदवारों के संकट से जूझ रहा है। वैसे महाविकास अघाड़ी गठबंधन के नेताओं की ओर से दिए जा रहे बयानों में गठबंधन की मजबूती का दावा किया जा रहा है मगर व्यावहारिक धरातल पर ऐसा होता नहीं दिख रहा है।

महाराष्ट्र में बड़ी जीत का दावा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने भी दावा किया कि लोकसभा चुनाव के दौरान एमवीए की जीत होगी और गठबंधन राज्य की 40-41 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब होगा। एक ओर उन्होंने सभी सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम मंगवाए हैं तो दूसरी ओर उन्होंने उनका यह भी कहना है कि सीट बंटवारे को लेकर गठबंधन के नेताओं के बीच किसी भी प्रकार का कोई विवाद नहीं है।

उन्होंने दावा किया कि जल्द ही गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर फैसला हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सच्चाई तो यह है कि सीट बंटवारे को लेकर राज्य के सत्तारूढ़ गठबंधन में घमासान छिड़ा हुआ है। सत्तारूढ़ गठबंधन में सभी दल ज्यादा से ज्यादा सीटें हड़पने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इन दलों के बीच कोई सामंजस्य नहीं दिख रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story