×

Lok Sabha Election 2024: पंजाब में आप-कांग्रेस खड़े करेंगे अपने अपने प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024: आप नेताओं ने दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर कोई मुद्दा नहीं उठा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Jan 2024 7:39 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों के लिए सीट शेयरिंग के मसले पर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी को एकोमोडेट करने को तैयार है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच पंजाब में लोकसभा चुनावों के लिए सीट शेयरिंग पर बात हुई है और तय पाया गया है कि दोनों दल पंजाब की सभी सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारेंगे। अन्य राज्यों में जहां ‘आप’ अपने विस्तार की प्लानिंग कर रही है वहां भी कांग्रेस समायोजन का रुख अख्तियार करेगी।

दिल्ली की बैठक

आप नेताओं ने दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर कोई मुद्दा नहीं उठा। दोनों पार्टियों ने इस बात पर जोर दिया है कि वे पंजाब की सभी सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारेंगे। इस समय एकमात्र लंबित निर्णय यह निर्धारित करना है कि कौन सी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कौन अन्य तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। फिलवक्त इस बारे में कोई निष्कर्ष नहीं निकला है कि कौन सी पार्टी कौन सी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

आप की महत्वाकांक्षा

दिल्ली और पंजाब के अलावा, आप ने गुजरात, गोवा और हरियाणा सहित अन्य राज्यों में विस्तार करने की इच्छा व्यक्त की है। कांग्रेस का कहना है कि वह अगले दो से तीन दिनों के भीतर अपने स्थानीय राज्य नेतृत्व से परामर्श करने के बाद कोई रुख तय करेगी। इससे साफ है कि कांग्रेस बातचीत में शामिल होने को तैयार है और वह की महत्वाकांक्षाओं को भी समायोजित कर सकती है। मतलब यह है कि आगामी चुनावों में आप और कांग्रेस के इंडिया गठबंधन सहयोगियों के रूप में भाग लेने की संभावना काफी बढ़ गई है, खासकर दिल्ली और गुजरात में।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि दोनों पार्टियों के नेताओं ने अपने विचार साझा किए और व्यापक चर्चा की, जिसका लक्ष्य इंडिया अलायन्स को और मजबूत करने के लिए मिलकर आगे बढ़ना है। दो घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में आप नेता राघव चड्ढा, आतिशी, संदीप पाठक और सौरव भारद्वाज के साथ-साथ सलमान खुर्शीद भी शामिल हुए।

सलमान खुर्शीद ने देश के भविष्य के लिए गठबंधन को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सीट साझा करना एक विशिष्ट एजेंडा आइटम था।लेकिन उनका ध्यान केवल सीटों या राज्यों की संख्या पर चर्चा करने के बजाय एक मजबूत गठबंधन बनाने पर था।पंजाब और दिल्ली में कांग्रेस की राज्य इकाइयों की ओर से सीट बंटवारे के विरोध के बारे में पूछे जाने पर खुर्शीद ने गठबंधन पर भरोसा जताया और कहा कि सभी विकल्प हमारे सामने हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक राज्य के लिए सर्वोत्तम व्यवस्था परिस्थितियों पर निर्भर करेगी। खुर्शीद ने पार्टियों के बीच सकारात्मक तालमेल और बातचीत में कोई नकारात्मक घटनाक्रम न होने पर प्रकाश डाला। उन्होंने आश्वासन दिया कि उन्होंने राज्य इकाइयों की चिंताओं को गंभीरता से लिया और उन्हें अपनी निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story