×

Lok Sabha Election: आंध्र प्रदेश को लेकर ऊहापोह में फंसी भाजपा, TDP और JSP ने मिला लिया हाथ

Lok Sabha Election: चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 25 Feb 2024 6:08 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

चंद्रबाबू नायडू  और पवन कल्याण (Social Media)

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा विभिन्न राज्यों में गठबंधन और सीट शेयरिंग को आखिरी रूप देने की कोशिश में जुटी हुई है मगर आंध्र प्रदेश को लेकर अभी तक पार्टी ऊहापोह की स्थिति में फंसी हुई दिख रही है। टीडीपी मुखिया चंद्रबाबू नायडू के साथ कई मुलाकातों के बावजूद अभी तक भाजपा गठबंधन को आखिरी रूप नहीं दे सकी है जबकि वाईएसआर कांग्रेस के साथ भी भाजपा का संबंध बना हुआ है।

इस बीच चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है। दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग को भी आखिरी रूप दिया जा चुका है। ऐसे में आंध्र प्रदेश में भाजपा और टीडीपी के रिश्तों को लेकर तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो सकी है।

टीडीपी और जनसेना पार्टी ने मिलाया हाथ

टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने हाल में भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात की थी मगर दोनों दलों के बीच अभी तक गठबंधन का ऐलान नहीं किया जा सका है। इस बीच आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों के लिए टीडीपी और जनसेना पार्टी ने हाथ मिला लिया है। दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले का भी ऐलान कर दिया गया है।

इस फार्मूला के तहत टीडीपी 151 विधानसभा और 22 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। दूसरी ओर जनसेना पार्टी तीन लोकसभा सीटों और 24 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी लड़ाएगी। टीडीपी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू और जनसेना पार्टी के मुखिया पवन कल्याण के बीच हुई बैठक में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर सहमति बन गई।

वैसे जानकार सूत्रों का यह भी कहना है कि यदि भाजपा के साथ गठबंधन हुआ तो दोनों दल कुछ सीटों पर अपनी दावेदारी छोड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में दोनों दलों की सीटों में से कटौती करके भाजपा को सीटें दी जाएंगी।

दोनों दलों ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

मजे की बात यह है कि गठबंधन होने के बाद आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए 99 उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी गई है। टीडीपी ने 94 और जनसेना पार्टी ने पांच उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। इस मौके पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में टीडीपी मुखिया चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि हमने आंध्र प्रदेश के विकास और भविष्य को ध्यान में रखते हुए जनसेना पार्टी के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि यदि भाजपा की ओर से हमारे साथ गठबंधन का फैसला किया जाता है तो हम इस बाबत उचित फैसला लेंगे। उन्होंने कहा कि हमने 23 उम्मीदवारों को पहली बार चुनाव लड़ने का मौका दिया है। इस मौके पर पवन कल्याण ने कहा कि पार्टी उन उम्मीदवारों पर फोकस कर रही है जिनमें चुनाव जीतने की क्षमता है।

दूसरी ओर भाजपा की ओर से अभी तक गठबंधन के बारे में कोई आखिरी फैसला नहीं लिया गया है। माना जा रहा है कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व आंध्र प्रदेश में नफा-नुकसान का आकलन करने की कोशिश में जुटा हुआ है। इसके बाद ही पार्टी की ओर से आंध्र प्रदेश में अपने पत्ते खोले जाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story