×

लोकसभा चुनाव से पहले EC का बड़ा फैसला ! मीडिया कर्मियों को भी अब पोस्टल बैलेट से वोट का अधिकार, नोटिफिकेशन जारी

Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव ड्यूटी में तैनात अधिकृत मीडिया कर्मी जिस जगह पर कार्यरत हैं, वहां पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाल सकेंगे। चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की।

aman
Written By aman
Published on: 19 March 2024 3:00 PM GMT (Updated on: 19 March 2024 3:12 PM GMT)
Postal Ballot For Media Persons, Newstrack Hindi News, lok sabha chunav 2024
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Postal Ballot For Media Persons: लोकसभा चुनाव में पोस्टल वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) ने नई अधिसूचना जारी की। इलेक्शन कमीशन ने अब देश के मीडिया कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करा दी है। अर्थात, चुनावी ड्यूटी में लगे सभी अधिकृत मीडिया कर्मी जिस जगह पर कार्यरत हैं, वहां पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाल सकेंगे।

हालांकि, इसके तहत सिर्फ वे ही मीडिया कर्मी वोट डाल सकेंगे, जिनका जिनका मीडिया कवरेज पास चुनाव आयुक्त द्वारा जारी किया जाएगा.

कौन करते हैं पोस्टल बैलेट से वोटिंग?

चुनाव आयोग का प्रयास रहता है कि मतदान में अधिक से अधिक वोटर हिस्सा लें। मगर, चुनाव में लाखों कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगती है। इसके अतिरिक्त, सेना के जवानों की तैनाती सीमा पर रहती है। ऐसे में अपना फर्ज निभा रहे लोग ड्यूटी छोड़कर चुनाव में मतदान के लिए अपने घर नहीं जा पाते। ऐसे ही कर्मचारियों और सैनिकों के लिए चुनाव आयोग पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की व्यवस्था करता है।

पोस्टल बैलेट से मतदान की क्या है प्रक्रिया?

पोस्टल बैलेट को ही 'डाक मतपत्र' के नाम से भी जाना जाता है। चुनाव में मतों की गिनती से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होती है। जिसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) या मतपेटी खोली जाती है। चुनाव आयोग पहले ही तय कर लेता है कि कितने लोगों को पोस्टल बैलेट देना है। इसके बाद, इन लोगों को कागज में छपे खास मतपत्र भेजे जाते हैं। मतपत्र प्राप्त होने के बाद कर्मी अपने पसंदीदा प्रत्याशी को चुन डाक से चुनाव आयोग को मतपत्र लौटा देता है।

19 अप्रैल से 1 जून तक 7 फेज में मतदान

गौरतलब है कि, चुनाव आयोग ने हाल ही में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। देशभर में 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 फेज में मतदान होगा। साथ ही, चार राज्यों- ओडिशा (Odisha), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), सिक्किम (Sikkim) और अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में विधानसभा चुनाव होने हैं। सिक्किम और अरुणाचल को छोड़ शेष राज्यों के चुनावी नतीजे भी 4 जून को आएंगे। वहीं, इन दोनों राज्यों में 2 जून को नतीजे आएंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story