LS Elections 2024: 'जून से शुरू होगा मेरा तीसरा कार्यकाल', PM मोदी ने दी विकसित भारत की गारंटी

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 41 हजार करोड़ रुपए से रेलवे में चल रही दो हजार से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया।

aman
Written By aman
Published on: 26 Feb 2024 3:58 PM GMT (Updated on: 26 Feb 2024 4:10 PM GMT)
Lok Sabha Elections 2024
X

प्रधानमंत्री मोदी (Social Media)

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के युवाओं के 'सपने को संकल्प' से जोड़ते हुए उसे विकसित भारत की गारंटी करार दिया। उन्होंने कहा, इसके तरीके को तय करने का अधिकार सिर्फ युवाओं को है। पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में जीत को लेकर आश्वस्त दिखे। आत्मविश्वास से भरे प्रधानमंत्री ने सोमवार (26 फरवरी) को फिर कहा, 'उनके तीसरे कार्यकाल की शुरुआत जून से होगी'।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 41,000 करोड़ रुपए से रेलवे में चल रही दो हजार से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया। पीएम ने इन्हें भारत के बुनियादी ढांचे में बड़े बदलाव का वाहक बताया।

'रेलवे स्टेशनों पर हवाई अड्डों जैसी सुविधाएं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'हम बड़े सपने देखते हैं। उन्हें साकार भी करते हैं। इसके लिए अथक परिश्रम भी करते हैं। उन्होंने कहा, पिछले 10 वर्षों में रेलवे में सकारात्मक बदलाव दिखाई दे रहा है। रेल यात्रा आसान हो रही है। कृषि के साथ औद्योगिक प्रगति को मजबूती मिल रही है। रेलवे स्टेशनों पर अब हवाई अड्डों जैसी सुविधाएं मिल रही हैं'।

PM मोदी- युवा विकसित भारत का वास्तविक लाभार्थी

प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को 'विकसित भारत का वास्तविक लाभार्थी' बताया। साथ ही, युवाओं को विकास का श्रेय दिया। संबोधन में कहा, 'इन परियोजनाओं से रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे। देश के युवाओं को ही तय करने का अधिकार है कि, विकसित भारत कैसे आगे बढ़ेगा। पीएम मोदी ने कहा, भारत तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। जब हम लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे तो सोचा जा सकता है कि हमारी ताकत कितनी बढ़ जाएगी'।

रेलवे में निवेश को बताया लाभकारी

प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे (Basic Infrastructure) पर खर्च को रोजगार के लिए अहम बताया। उन्होंने कहा, इससे रोजगार में वृद्धि होती है। हजारों नई नौकरियों की गारंटी देते हुए पीएम ने 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट' (One Station One Product) कार्यक्रम का जिक्र किया। उसे स्टेशनों के स्टॉल के जरिए किसानों, कारीगरों और विश्वकर्मा मित्रों (Vishwakarma Mitra) के उत्पादों को प्रोत्साहित करने वाला बताया। अगले 5 वर्षों का रास्ता दिखाते हुए उन्होंने रेलवे में निवेश को लाभकारी बताया।

रेल लाइनों के निर्माण से रोजगार पैदा होंगे

पीएम ने उदाहरण के जरिए समझाया कि, 'बैंकों में जमा धन पर जैसे ब्याज मिलता है, उसी तरह बुनियादी ढांचे पर खर्च किया गया हर पैसा आय- रोजगार के नए स्रोत बनाता है। रेल लाइनों के निर्माण से रोजगार के मौके पैदा होंगे। स्टील, सीमेंट और ट्रांसपोर्ट जैसे उद्योगों और दुकानों में भी नौकरियों बढ़ेंगी।'

निर्माण की गति से देश की प्रगति की झलक मिलती है

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ महीने पहले अमृत भारत स्टेशन परियोजना (Amrit Bharat Station Project) की शुरुआत को याद किया। बोले, 'निर्माण की गति से देश की प्रगति की झलक मिलती है। जो पहले असंभव लगती थीं, वह 10 वर्षों में सच हो गईं। पीएम मोदी ने इसके लिए वंदे भारत (Vande Bharat), अमृत भारत (Amrit Bharat) और नमो भारत (Namo Bharat) जैसी सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों (Semi High-Speed Trains), रेल लाइनों के विद्युतीकरण तथा साफ-सफाई का उदाहरण दिया। पहले की स्थिति से तुलना करते हुए कहा कि, कैसे मानवरहित फाटक अब आम बात है।'

45 हजार करोड़ से 2.50 लाख करोड़ पहुंचा रेल बज

रेलवे के बदलावों पर प्रधानमंत्री ने कहा, 'अर्थव्यवस्था के पांचवें स्थान पर पहुंचते ही रेल बजट में 10 वर्ष पहले के 45 हजार करोड़ की तुलना में अब 2.50 लाख करोड़ की भारी वृद्धि हुई है। उन्होंने रेलवे को सिर्फ यात्री सुविधा का माध्यम भर नहीं, बल्कि कृषि और औद्योगिक प्रगति का सबसे बड़ा वाहक भी बताया।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story