×

लोकसभा में हंगामा करना सांसदों को पड़ेगा महंगा, वेल में जाने पर तुरंत होंगे सस्पेंड

Dharmendra kumar
Published on: 21 Dec 2018 10:45 AM GMT
लोकसभा में हंगामा करना सांसदों को पड़ेगा महंगा, वेल में जाने पर तुरंत होंगे सस्पेंड
X

नई दिल्ली: संसद में सांसद हंगामे करते अक्सर देखे जा सकते हैं, लेकिन अब लोकसभा में सांसदों को हंगमा करना महंगा पड़ सकता है। संसद में हंगामे की वजह से कामकाज में आ रही बाधा पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बड़ा फैसला लिया है। अब संसद में कार्यवाही के दौरान वेल में जाने वाले सांसद अब सस्पेंड होंगे। लोकसभा की नियम समिति ने यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें.....महागठबंधन: तेज की बगावत पर निर्भर होगी राजद की राह

सीट पर खड़ा होकर हंगामा करने वाले सांसदों पर भी होगी कार्रवाई

साथ ही अपनी सीट पर खड़ा होकर हंगामा करने वाले सांसदों पर भी कार्रवाई की जाएगी। लोकसभा में कांग्रेस के नेता और संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस फैसले को अगली लोकसभा पर छोड़ने के लिए पत्र लिखा था, लेकिन लोकसभा रूल्‍स कमेटी ने उसे दरकिनार कर यह फैसला लिया।

यह भी पढ़ें.....सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस में 13 साल बाद आया फैसला, सभी 22 आरोपी बरी

शीतकालीन सत्र में सिर्फ विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष के भी सांसद हंगामा कर रहे हैं और प्ले कार्ड लहरा रहे हैं। इससे पहले भी सुमित्रा महाजन ने हंगामा करने वाले सांसदों को फटकार लगाई थी।

सुमित्रा महाजन ने हंगामा करने वाले सांसदो को लगाई थी फटकार

सुमित्रा महाजन ने हंगामा करने वाले सांसदों को फटकार लगाते हुए कहा था कि सांसदों का यह व्यवहार स्कूली बच्चों के व्यवहार से भी गया गुजरा है। स्पीकर की फटकार के बाद भी सांसदों का सदन के भीतर हंगामा नहीं रुक रहा है गुरुवार को उन्होंने तमाम दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी और इस मसले पर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

यह भी पढ़ें.....रेलवे क्रॉसिंग के गेटमैन की जिंदगी का सच, गेट की पहरेदारी में बीत रही जिंदगी

गौरतलब है कि संसद में हंगामें की वजह से लगातार संसदीय कामकाज प्रभावित रहा। साल की शुरुआत बजट सत्र से हुई जो पूरी तरह हंगामे की भेंट चढ़ गया। इसके बाद संसद के मॉनसून सत्र में कामकाज में भी बहुत ज्यादा कामकाज नहीं हो सका। इसके बाद अभी चल रहे शीतकालीन सत्र में राफेल डील और अन्य मुद्दों पर हंगामा होता दिख रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story