×

Parliament Security Breach: सुरक्षा में 'बड़ी चूक' मामले में 7 दिनों की पुलिस रिमांड पर चारों आरोपी, कोर्ट में दी ये दलीलें

Lok Sabha Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक मामले में नीलम आजाद, अमोल शिंदे, सागर शर्मा और मनोरंजन डी की 15 दिन की रिमांड मांगते हुए दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में कई सवाल उठाए।

aman
Report aman
Published on: 14 Dec 2023 1:22 PM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 1:36 PM GMT)
Parliament Security Breach
X

पार्लियामेंट की सुरक्षा में 'बड़ी चूक' (Social Media)

Lok Sabha Security Breach: पार्लियामेंट की सुरक्षा में 'बड़ी चूक' मामले में गुरुवार (14 दिसंबर) को 4 आरोपियों को पटियाला हाउस कोर्ट ने 7 दिनों की रिमांड पर भेज दिया है। ये सभी चार आरोपी नीलम आजाद, अमोल शिंदे, सागर शर्मा और मनोरंजन डी हैं। दिल्ली पुलिस ने इन सभी की 15 दिन की रिमांड मांगी थी।

बता दें, इन चार में से लोकसभा की कार्यवाही (Lok Sabha proceedings) के दौरान दर्शक दीर्घा से सदन के भीतर कूदने तथा केन के जरिए धुआं फैलाने वाले सागर शर्मा और मनोरंजन हैं। वहीं, संसद भवन के बाहर यानी परिसर में नारेबाजी कर केन के जरिये धुआं फैलाने वाली नीलम आजाद और अमोल शिंदे हैं।

कोर्ट में पुलिस ने दी ये दलीलें

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के वकील ने अदालत में कहा कि, 'संसद में धुआं करने के लिए कैन को महाराष्ट्र से खरीदा गया था। आरोपी देश के अलग-अलग जगहों से संबंध रखते हैं। ऐसे में आरोपियों को लखनऊ , गुरुग्राम और मैसूर से लेकर क‌ई जगहों पर लेकर जाना है। इन्हें एक-दूसरे के आमने-सामने कर पूछताछ करनी है। दिल्ली पुलिस ने कहा, इन्होंने मीटिंग किस जगह की? पैसे किसने दिए? आदि से लेकर सब कुछ पता करना है। इसके लिए हमें 15 दिनों की रिमांड दी जाए।

'ये घटना आतंकी गतिविधि सरीखा'

पुलिस की तरफ से पेश वकील ने बताया कि, 'उन्होंने संसद भवन के डिप्टी डायरेक्टर सिक्योरिटी की शिकायत पर IPO और UAPA की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। सागर शर्मा और मनोरंजन डी ने संसद गैलरी का पास बनवाया था। फिर सदन में कूदकर जूते में छिपाया हुआ कलर बम का प्रयोग किया। उन्होंने कहा, ये घटना आतंकी गतिविधि सरीखा है। क्योंकि, सुनियोजित साजिश और भारत की 'संसद पर हमला' था।'

आरोपी के पैम्फलेट में PM मोदी 'लापता व्यक्ति'

पुलिस के वकील ने अदालत में कहा कि, 'आरोपी ने पैम्फलेट दिखाया था। उसमें प्रधानमंत्री मोदी को 'लापता व्यक्ति' घोषित किया। आरोपियों ने इसमें कहा कि जो व्यक्ति उन्हें ढूंढेगा उसे स्विस बैंक से पैसा दिया जाएगा। आरोपियों ने प्रधानमंत्री मोदी को घोषित अपराधी की तरह दिखाया है।'

दर्शक दीर्घा से लगाई थी छलांग

गौरतलब है कि, बुधवार (13 दिसंबर) की दोपहर करीब 1 बजे जब खगेन मुर्मू द्वारा शून्यकाल (zero hour) के दौरान एक मुद्दा उठा रहे थे, तभी एक शख्स दर्शक दीर्घा से कूदा और स्पीकर के आसन के पास जाने की कोशिश करने लगा। उसने कई बेंच पार की। जबकि, दूसरा कक्ष में कूदने से पहले दर्शक दीर्घा की रेलिंग से लटकते हुए देखा गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story