Pod Taxi In Mumbai: लंदन वाली पॉड टैक्सी मुंबई के बीकेसी में शुरू होने को तैयार

Pod Taxi In Mumbai: लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर मौजूद पॉड टैक्सी सिस्टम जैसा यह सिस्टम मुंबई के व्यस्त व्यापारिक केंद्र में आवागमन को आसान बनाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Sep 2024 10:16 AM GMT
London pod taxi ready to start in Mumbais BKC
X

लंदन वाली पॉड टैक्सी मुंबई के बीकेसी में शुरू होने को तैयार: Photo- Social Media

Pod Taxi In Mumbai: लंदन स्टाइल की पॉड टैक्सियां अब मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में चलने की तैयार हैं। ये पॉड टैक्सियाँ मुंबई के ट्रैफिक के लिए एक अच्छा समाधान पेश करेंगी। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने हैदराबाद स्थित साई ग्रीन मोबिलिटी को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में ऑटोमेटेड रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (पॉड टैक्सी) के लिए कंसेशनेयर नियुक्त किया है। लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर मौजूद पॉड टैक्सी सिस्टम जैसा यह सिस्टम मुंबई के व्यस्त व्यापारिक केंद्र में आवागमन को आसान बनाएगा।

लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर पॉड टैक्सी सिस्टम चलाने वाली कंपनी "डेवलपर्स अल्ट्रा पीआरटी" के साथ साझेदारी में साई ग्रीन मोबिलिटी कॉम्पैक्ट, इन चालक रहित पॉड टैक्सियों का एक नेटवर्क शुरू करेगी। इस परियोजना में 3.9 किलोमीटर के मार्ग पर चलने वाले 21 स्वचालित वाहन शामिल होंगे, जो बांद्रा और कुर्ला रेलवे स्टेशनों को बीकेसी के कार पार्कों से जोड़ेंगे।

मार्च में स्वीकृत यह परियोजना मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा क्षेत्र के भूगोल को ध्यान में रख कर बीकेसी में यातायात को कम करने पर केंद्रित है। इसे मंजूरी देने के पहले एक व्यापक तकनीकी आर्थिक अध्ययन किया गया था।

किराया दरें

पॉड टैक्सी सेवा के लिए किराया दरें क्षेत्र में ऑटो और बस यूजर्स के सर्वेक्षण के जरिये से निर्धारित की गईं हैं। वर्तमान में, यात्री मीटर वाली ऑटो सवारी के लिए औसतन 15.33 रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान करते हैं, जबकि बीकेसी और बांद्रा या कुर्ला स्टेशनों के बीच यात्रा के लिए शेयर्ड ऑटो का किराया 30 से 40 रुपयेप्रति यात्री है।

टैक्सी का किराया लगभग 18.67 रुपये प्रति किलोमीटर है। लेकिन ओला और उबर जैसी ऐप-आधारित सेवाएँ अक्सर डायनामिक मूल्य निर्धारण के कारण 2-3 किलोमीटर की छोटी यात्राओं के लिए 80 से 100 रुपये के बीच चार्ज करती हैं। पॉड टैक्सियों से प्रतिस्पर्धी और कुशल विकल्प पेश करने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और एमएमआरडीए के अध्यक्ष एकनाथ शिंदे ने इस परियोजना में विश्वास व्यक्त करते हुए कहा है कि पॉड टैक्सी प्रणाली भारत भर में भविष्य की शहरी परिवहन पहलों के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगी, जो टिकाऊ और कुशल गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story