×

लोकसभा में सांसदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की, एक-दूसरे पर लगाए ये गंभीर आरोप

लोकसभा में विपक्ष के सदस्यों ने दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसा के कारण गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए भारी हंगामा किया। इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

Aditya Mishra
Published on: 2 March 2020 2:19 PM GMT
लोकसभा में सांसदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की, एक-दूसरे पर लगाए ये गंभीर आरोप
X

नई दिल्ली: लोकसभा में विपक्ष के सदस्यों ने दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसा के कारण गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए भारी हंगामा किया।

इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद चार बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन सोमवार को सदन की बैठक 11 बजे शुरू हुई। बिहार के वाल्मीकि नगर से जद (यू) सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन के कारण उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद उनके सम्मान में बैठक को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

सदन की कार्यवाही दो बजे शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आवश्यक कागजात सभा पटल पर रखवाए और कुछ विधेयक भी पेश किए गए।

इस दौरान कांग्रेस और द्रमुक सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आकर दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए नारे लगाने लगे।

कांग्रेस सदस्यों के हाथों में पोस्टर थे जिन पर 'गृह मंत्री इस्तीफा दो', 'सेव इंडिया', 'अमित शाह इस्तीफा दो' के नारे लिखे थे। तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अपने स्थान से ही नारेबाजी कर रहे थे। हंगामे के बीच ही अध्यक्ष ने प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 पर चर्चा शुरू करवाने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें...लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने TMC सांसद को दी कार्रवाई की चेतावनी

'अमित शाह इस्तीफा दो' के लगे नारे

बीजेपी के संजय जायसवाल जब चर्चा में हिस्सा ले रहे थे तभी कांग्रेस के गौरव गोगोई, रवनीत सिंह बिट्टू 'गृह मंत्री इस्तीफा दो' लिखा बैनर लेकर सत्तापक्ष की सीटों के पास आ गए। फिर विपक्ष के सदस्य जायसवाल के सामने बैनर लेकर आ गए, जो उस समय विधेयक के बारे में बोल रहे थे।

जायसवाल को इस तरह से बाधित किये जाने का बीजेपी सदस्यों ने विरोध किया और कांग्रेस सदस्यों से वहां से जाने के लिए कहा। जब विपक्ष के सदस्य वहां से नहीं हटे तो सत्ता पक्ष के कुछ सदस्य उनको वहां से हटाने की मांग करते हुए उनके पास गए। इसके बाद कांग्रेस और बीजेपी सदस्यों के बीच धक्का मुक्की शुरू हो गई।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में बोले पीएम मोदी, राहुल पर ली चुटकी

रविशंकर और स्मृति ने किया बीच बचाव

इस दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी को आपस में उलझे विपक्ष और सत्ता पक्ष के सदस्यों के बीच बचाव करते देखा गया। विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की बैठक दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

तीन बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर स्थिति जस की तस बनी रही। हंगामा थमता नहीं देख पीठासीन सभापति रमा देवी ने सदन की कार्यवाही चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी। रमा देवी ने कांग्रेस सदस्यों से नाराजगी जताते हुए कहा कि आप लोगों ने बहुत गलत किया है।

दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस ने दिया लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

शिकायत दर्ज

इस मामले में कांग्रेस एमपी राम्या हरिदास ने बीजेपी सांसद जसकौर मीणा के खिलाफ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के समक्ष हमला करने की शिकायत दर्ज कराई है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story