×

LPG Connection: उज्ज्वला योजना का विस्तार, फ्री में मिलेगा एलपीजी कनेक्शन, सरकार ने फंड जारी करने को दी मंजूरी

LPG Connection Under Ujjwala Yojana: केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि उज्ज्वला योजना के जरिए अभी तक 9.60 लाख सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं।

Anant kumar shukla
Published on: 13 Sep 2023 12:16 PM GMT
LPG Connection Under Ujjwala Yojana
X

LPG Connection Under Ujjwala Yojana (Photo-Social Media)

LPG Connection Under Ujjwala Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियां तेज हो गई हैं। सभी पार्टियां अपने-अपने एजेंडे पर कार्य कर रही हैं। जैसा की सभी सराकारें करती हैं, चुनाव से पहले लोकलुभावनी योजनाएं लाकर लोगों में अपनी छवि सुधारने में लग जाती हैं। इसी तरह केन्द्र सरकार नें भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का विस्तार करते हुए योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने के लिए फंड जारी करने की मंजूरी दे दी है।

9.60 लाख सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि उज्ज्वला योजना के जरिए अभी तक 9.60 लाख सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह कहते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि 75 लाख फ्री एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। जिससे अधिक जरूरतमंद महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकें।

75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे

उन्होंने बताया कि तीन साल में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे। इस योजना पर कुल 1650 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस प्रकार उज्ज्वला योजना के करीब 10 करोड़ लाभार्थी हो जाएंगे। पिछले साल ही सरकार नें 75 लाख लाभार्थियों का ऐलान किया था। इसके लिए केन्द्र सरकार ने फंड की मंजूरी दे दी है। जीरी की गई सभी रशियां सीधे पेट्रोलियम वितरण कंपनियों के खाते में जाएगा। उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मई, 2016 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार की महिलाओं को फ्री में बिजली कनेक्शन दिए जाते हैं।

पिछले महीने 200 रूपए कम हुआ था दाम

बता दें कि पीछले महीने सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 200 रूपए की कमी की थी। जिसको लेकर काफी राजनीति भी हुई। इसका लाभ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी मल रहा है। केन्द्र के इस निर्णय के बाद बाद सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई थी। सरकार पर निशाना साधते हुए तमाम राजनीतिक पार्टियों ने इसे चुनावी एजेंडा बताया था।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story