×

LPG Gas Price: जल्दी करें गैस बुकिंग, आज 16 जून से इतना महंगा मिलेगा सिलेंडर कनेक्शन

LPG Cylinder Connection Price : पेट्रोलियम कंपनियों ने नए घरेलू गैस कनेक्शन की कीमतों में 750 रुपये का इजाफा किया है। साथ ही रेगुलेटर, पाइप लाइन तथा पासबुक के दामों में भी बढ़ोतरी की गई है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 16 Jun 2022 2:33 AM GMT (Updated on: 16 Jun 2022 2:33 AM GMT)
LPG Gas Cylinder Ka Rate
X

गैस सिलेंडर (Photo Newstrack)

LPG Gas Price : कोरोनावायरस (coronavirus) महामारी के दशक के बाद से ही महंगाई काफी तेजी से बढ़ी है। यातायात के साधनों में किराए की बढ़ोतरी हो या खाने-पीने के किसी सामान के दाम में इजाफा हो। बीते कुछ सालों में हर तरफ आम आदमी को महंगाई की मार झेलनी पड़ी है। इस बीच अब हमारे किचन के बजट को भी एक जोरदार झटका लगा है। दरअसल घरेलू गैस के नए कनेक्शन (LPG Gas Connection) की कीमतों में पेट्रोलियम कंपनियों ने इजाफा करने का निर्णय लिया है। जिसके बाद 16 जून से 42.2 किलोग्राम वजन वाले सिलेंडर 1450 रुपए की जगह 2200 रुपए में मिलेंगे।

रेगुलेटर और डबल कनेक्शन के भी बढ़े दाम

जहां पहले एक साथ दो घरेलू सिलेंडरों का कोई कनेक्शन लेता था तो उसे महेश 29 सौ रुपए सिक्योरिटी मनी देना पड़ता था वहीं अब दो सिलेंडरों के लिए सिक्योरिटी मनी बढ़कर 4400 हो गई है। वहीं जहां 5 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर के लिए वर्तमान में सिक्योरिटी मनी 800 रुपये देनी पड़ती है। वहीं 16 जून से बढ़कर यह 1150 रुपए देनी पड़ेगी। पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक अब गैस सिलेंडर कनेक्शन के दामों के साथ कनेक्शन में मिलने वाले रेगुलेटर के कीमतों में भी इजाफा किया गया है। जहां पूर्व में रेगुलेटर 150 रुपये में मिल जाता था वही रेगुलेटर अब 16 जून से 250 रुपये में मिलेगा। वहीं अब 14.2 किलोग्राम धार वाले घरेलू सिलेंडर के नए कनेक्शन पर पाइप लाइन के लिए 150 रुपए तो पासबुक के लिए 25 रुपये का भुगतान करना होगा।

उज्जवला योजना के लाभार्थियों पर क्या पड़ेगा असर

घरेलू गैस के नए कनेक्शन की कीमतों में पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा इजाफा किए जाने के कारण इसका प्रभाव प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों पर भी पड़ेगा। उज्जवला योजना के लाभार्थी अपने कनेक्शन पर डबल सिलेंडर चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें नवीनतम सिक्योरिटी मनी का भुगतान करना होगा। पहले वाली सिक्योरिटी मनी पथ उन्हें ही डबल कनेक्शन मिलेगा जिन्हें कोई नया कनेक्शन उज्जवला योजना के तहत मिला हो। पेट्रोलियम कंपनियों के इस फैसले के कारण अब नए कनेक्शन की प्लानिंग कर रहे लाभार्थियों की जेब पर कहीं ना कहीं बोझ बढ़ जाएगा।

ऐसे बचा सकते हैं पैसा

अगर आप पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा घरेलू गैस के नए कनेक्शन की कीमतों में किए गए बदलाव से बचना चाहते हैं तो इन दरों के लागू होने के पहले ही नए कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप आज अपने नए घरेलू गैस कनेक्शन या डबल कनेक्शन के लिए अप्लाई करते हैं तो पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा कल से लागू किए जाने वाले दरों से बच सकते हैं।

देश के कुछ शहरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज एलपीजी सिलेंडर का दाम 1062 रुपये प्रति सिलेंडर है।

- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 1002.50 रुपये प्रति सिलेंडर है।

- मुंबई में आज एलपीजी सिलेंडर का दाम 1062 रुपये प्रति सिलेंडर है।

- गुरुग्राम में घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 1017 रुपये प्रति सिलेंडर है।

- पटना में एलपीजी सिलेंडर का दाम 1101 रुपये प्रति सिलेंडर है।

- आज जयपुर में एलपीजी सिलेंडर का दाम 1062 रुपये प्रति सिलेंडर है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story