×

LPG Cylinder Price: कम हुए सिलेंडर के दाम, महंगाई के बीच सरकार का बड़ा एलान

LPG Cylinder Price in India: आम जनता के लिए मोदी सरकार ने आज राहतों का पिटारा खोल दिया। पेट्रोल – डीजल के दाम में भारी कटौती के ऐलान के बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 May 2022 3:56 PM GMT (Updated on: 21 May 2022 5:07 PM GMT)
LPG Cylinder Price: कम हुए सिलेंडर के दाम, महंगाई के बीच सरकार का बड़ा एलान
X

LPG Cylinder Price in India: महंगाई की मार से त्रस्त देश की जनता के लिए शनिवार का दिन काफी राहतभरा साबित हुआ है। महंगाई और अर्थव्यवस्था के मोर्चे से लगातार आ रही नकारात्मक खबरों से परेशान हो चुकी आम जनता के लिए मोदी सरकार ने आज राहतों का पिटारा खोल दिया। पेट्रोल – डीजल के दाम में भारी कटौती के ऐलान के बाद सरकार ने अब लोगों के किचन के बजट को कम करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। केंद्र ने पीएम उज्जवला योजना (beneficiaries of Ujjwala scheme) वाले सिलेंडर (LPG cylinder price) पर इस साल 200 रुपये की सब्सिडी देने का बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर से 8 रुपए और डीजल पर से 6 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी को कम करने का निर्णय लिया था। केंद्र के इस फैसले के बाद पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि एक परिवार को साल में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलेंगे। वित्त मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि इससे माताओं और बहनों को काफी राहत मिलेगी। इससे सरकार पर सलाना करीब 6100 करोड़ रूपये का बोझ पड़ेगा।

बता दें कि दो दिन पहले यानि 19 मई को ही सरकार ने एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर पर 3.50 रूपये बढाए थे। मतलब आम आदमी के लिए 14.2 किलो वाले सिलिंडर 1000 रुपए से ज्यादा का पहुंच गया था। इससे पहले 7 मई को भी सरकार ने घरेलू LPG पर 50 रुपए की बढ़ोतरी की थी. घरेलू एलपीजी सिलिंडर (के अलावा कमर्शियल सिलिंडर के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है।

कटौती पर सियासी प्रतिक्रिया

राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके दी प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल – डीजल के बाद एलपीजी गैस के सिलेंडर में हुई कटौती पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमारे लिए लोग हमेशा पहले होते हैं। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सरकार के इस फैसले पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले कीमतें बढ़ाना और फिर उसे नाममात्र कम करने का दिखावा सही नहीं है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story