×

LPG Price Hike: बजट से पहले महंगाई का झटका! 14 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर, जानें गैस के नए रेट

LPG Price Hike: कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि के बाद से होटल का खाना भी महंगा हो सकता है।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 1 Feb 2024 6:17 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2024 9:35 AM GMT)
India News
X

LPG Price Hike source : social media 

LPG Price Hike: बजट के आने से कुछ घंटों पहले, फरवरी के पहले दिन, महंगाई का एक बड़ा झटका लगा है। आज से LPG सिलेंडर का उपयोग करने वाले ग्राहकों की जेबें ढीली होने वाली है, क्योंकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गैस सिलेंडर के मूल्यों में वृद्धि की है। यह इजाफा 19 किलोग्राम कमर्शियल सिलेंडर के मूल्यों में हुआ है, जबकि घरेलू रसोई गैस के 14 किलोग्राम सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

क्या है एलपीजी के नए दाम

राजधानी दिल्ली में आज से एलपीजी सिलेंडर के मूल्य 14 रुपये के इजाफ़े के साथ 1769.50 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गया है। कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर के मूल्य 18 रुपये के इजाफ़े के साथ 1887 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गया है। मुंबई में एलपीजी सिलेंडर के मूल्य 15 रुपये के इजाफ़े के साथ 1723.50 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गया है। चेन्नई में 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के मूल्य 12.50 के इजाफ़े के साथ 1937 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गया है।

जनवरी में कम हुए दाम

1 जनवरी 2024 को सरकारी तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में कटौती की थी। हालांकि पिछले महीने, एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में की गई कटौती बेहद मामूली रही थी, जिसके परिणामस्वरूप देश के अलग-अलग शहरों में 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में केवल एक-डेढ़ रुपये की कमी हुई थी। 14 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में जनवरी में कोई बदलाव नहीं हुआ था, और आखिरी बार घरेलू एलपीजी के रेट में बदलाव 30 अगस्त 2023 को हुआ था।

आज पेश हो रहा अंतरिम बजट

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंत से पहले और लोकसभा चुनाव से पहले संसद में अंतरिम बजट आज पेश हो रहा हैं। इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 11 बजे से संसद में पेश किया जा रहा है। चुनाव से पहले का बजट होने के कारण ये अंतरिम बजट होगा और इसमें आने वाले कुछ ही महीनों के लिए सरकारी आय-व्यय का लेखा-जोखा ही होगा।

होटल में खाना होगा महंगा

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि के बाद से होटल का खाना भी महंगा हो सकता है। रेस्टोरेंट में जाने पर पहले से ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता। हालांकि, घर के किचन के बजट पर इसका कोई खास असर नहीं होगा। होटल-रेस्टोरेंट व्यवसाय से जुड़े लोगों को मुनाफे के साथ-साथ बिक्री को भी बनाए रखने के लिए फिर से प्राइस एडजेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story