×

New CDS Anil Chauhan: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे नए सीडीएस, आइये जाने इनके बारे में

New CDS Lt Gen Anil Chauhan: जनरल विपिन रावत के बाद ऐसे दूसरे व्यक्ति हैं, जिन्हें नया सीडीएस नियुक्त किया गया है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 28 Sep 2022 1:44 PM GMT (Updated on: 28 Sep 2022 2:13 PM GMT)
Lt Gen Anil Chauhan Appointment new CDS
X

 Lt Gen Anil Chauhan Appointment new CDS (Social Mdedia)

New CDS Lt Gen Anil Chauhan: केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगला नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीडीएस के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल चौहान भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में कार्य करेंगे। आपको बता दें कि 18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं। वह लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की थीं। इसके साथ ही उन्हें जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव हैं।

इसके रह चुके हैं पूर्व छात्र

वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। वह मई 2021 में सेवानिवृत्त होने से पहले पूर्वी सेना कमान के प्रमुख थे। गौरतलब है कि सीडीएस का प्रतिष्ठित पद दिसंबर 2021 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से खाली पड़ा था। जनरल रावत ने 1 जनवरी 2020 को सेना, नौसेना और वायु सेना के कामकाज में सुधार लाने और देश के समग्र सैन्य कौशल को बढ़ाने के लिए भारत के पहले सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला था।

सीडीएस का एक अन्य प्रमुख उद्देश्य सैन्य कमानों के पुनर्गठन की सुविधा प्रदान करना था ताकि संसाधनों के बेहतर उपयोग के लिए थिएटर कमांड की स्थापना सहित संचालन में संयुक्तता लायी जा सके।

इस समिति ने की थी सिफारिश

गौरतलब है कि सीडीएस सैन्य सलाह देने के लिए सरकार के लिए संपर्क का माध्यम भी है और रक्षा मंत्रालय में सबसे वरिष्ठ नौकरशाह है।1999 में कारगिल युद्ध के मद्देनजर देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों की जांच के लिए गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने सीडीएस को रक्षा मंत्री के एकल-बिंदु सैन्य सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story