×

MP News: एमपी में बुजुर्गों को मुफ्त मे कराई जा रही हवाई तीर्थयात्रा, सीएम शिवराज ने पहले जत्थे को किया रवाना

MP News: अभी तक विभिन्न राज्य सरकारें ट्रेनों और बसों से लोगों को मुफ्त तीर्थयात्रा पर भेजती रही हैं। लेकिन मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार इस मामले में दो कदम आगे निकली। प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को हवाई जहाज के जरिए मुफ्त में तीर्थ कराने का निर्णय लिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 May 2023 8:49 AM GMT (Updated on: 22 May 2023 12:03 PM GMT)
MP News: एमपी में बुजुर्गों को मुफ्त मे कराई जा रही हवाई तीर्थयात्रा, सीएम शिवराज ने पहले जत्थे को किया रवाना
X
शिवराज सिंह चौहान बुजुर्गों को यात्रा पर भेजते हुए ( सोशल मीडिया)

MP News: अभी तक विभिन्न राज्य सरकारें ट्रेनों और बसों से लोगों को मुफ्त तीर्थयात्रा पर भेजती रही हैं। लेकिन मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार इस मामले में दो कदम आगे निकली। प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को हवाई जहाज के जरिए मुफ्त में तीर्थ कराने का निर्णय लिया गया है। रविवार को राजधानी भोपाल स्थित राजा भोज एयरपोर्ट से 32 तीर्थयात्रियों के जत्थे को रवाना भी कर दिया गया। सीएम शिवराज सिंह चौहान इस दौरान खुद एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए 32 बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को इंडिगो के विमान से संगमनगरी प्रयागराज रवाना किया गया।

तीर्थयात्रा पर जा रहे बुजुर्गों से लिया आर्शीवाद

मध्य प्रदेश के अलग – अलग कोने से आए बुजुर्ग महिला एवं पुरूष तीर्थयात्रियों का विमान में चढ़ने के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वागत किया। उन्होंने तीर्थयात्रियों को शाल – श्रीफल भेंट कर उनका सम्मान किया और उन्हें गले लाकर उनका आर्शीवाद भी लिया। एमपी सीएम ने इस पल का वीडियो भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है - माताराम, आप सबके साथ मेरा भी तीर्थाटन हो रहा है, आपके तीर्थदर्शन का पुण्य सारे मध्यप्रदेश को मिलेगा। हर हर गंगे नर्मदे हर।

शिवराज बोले – मेरा जीवन धन्य हो गया

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहा कि इन बुजुर्गों ने अपने जीवन में कभी हवाई यात्रा नहीं की थी, पहली बार हवाई जहाज से तीर्थयात्रा करने जा रह हैं। पहले हवाई जहाज उड़ते देखते थे, अब कह रहे हैं कि हम उसमें खुद उड़कर जा रहे हैं। मेरा मन भावनाओं से भरा हुआ है। बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराकर मेरी जीवन धन्य हो गया है। इस दौरन उन्होंने एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अगली बार से जोड़े में लोग हवाई जहाज से तीर्थयात्रा के लिए जा सकेंगे। यानी दादा के साथ दादी और माता के साथ पिता भी जा सकेंगे।
हवाई तीर्थ कराने वाला एमपी बना पहला राज्य
देश के कई राज्य अपने बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त में तीर्थ करवाते हैं। लेकिन मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है, जो मुफ्त में हवाई जहाज से अपने बुजुर्ग नागरिकों को तीर्थ करवा रहा है। 21 मई को शुरू हुई मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत 19 जुलाई तक प्रदेश के 25 जिलों के बुजुर्गों को प्रयागराज, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर ले जाया जाएगा। रविवार को रवाना हुए इस इस उड़ान में 24 पुरूष और 8 महिला तीर्थयात्री शामिल थीं। उनके साथ एक अनुरक्षक भी था।
बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस लगातार लुभावने वादे कर रही है। शिवराज सरकार को इस योजना को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story