×

मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार ने पेश किया बजट, 10 पॉइंट्स में जानें किसे क्या मिला?

अगले दो साल में एमबीबीएस की 1235 सीटें बढ़ाई जाएंगी। स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए 24 हजार 200 नए शिक्षकों की भर्ती होगी।

Aditya Mishra
Published on: 2 March 2021 8:45 AM GMT
मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार ने पेश किया बजट, 10 पॉइंट्स में जानें किसे क्या मिला?
X
मतस्य पालकों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन बढ़ाकर 25 फीसदी करने की भी योजना है। सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की जाएगी।

इंदौर: मध्यप्रदेश विधानसभा में मंगलवार को शिवराज सरकार ने अपने चौथे कार्यकाल का पहला बजट बजट पेश किया। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने एलान किया कि सरकार इस बार के बजट में न तो कोई नया कर लगाएगी और न ही पुराने करों में इजाफा करेगी।

उन्होंने बजट भाषण के दौरान कई अहम योजनाओं की भी घोषणा की। साथ ही ये कहा कि बजट में सरकार की तरफ से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर फोकस किया गया है।

एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी, 24 हजार शिक्षकों को मिलेगी नौकरी

अगले दो साल में एमबीबीएस की 1235 सीटें बढ़ाई जाएंगी। स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए 24 हजार 200 नए शिक्षकों की भर्ती होगी।

जलवायु परिवर्तन बिगाड़ रहा देश की सूरत, करोड़ों लोगों का जीवन दांव पर

covax मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार ने पेश किया बजट, 10 पॉइंट्स में जानें किसे क्या मिला?(फोटो:सोशल मीडिया)

भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट शुरू होगा, हर जिले में खुलेगा महिला थाना

भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। जिसके लिए 262 करोड़ का बजट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल में पुलिस अस्पताल और राज्य के हर जिले में महिला थाने भी खोले जायेंगे।

नया एक्सप्रेसवे बनेगा, भोपाल गैस पीड़ितों को दी जाएगी मदद

पूर्व से पश्चिम को जोड़ने के लिए नर्मदा एक्सप्रेसवे का खाका तैयार किया गया है। इस नए एक्सप्रेसवे के किनारे उद्योग विकसित करने की भी योजना है, जिसके लिए 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। 2441 करोड़ रुपये से नई सड़कें बनेंगी। भोपाल के गैस पीड़ितों की पेंशन जारी रखी जाएगी।

किसानों को मिलेगा बिना ब्याज के ऋण

किसानों को बिना ब्याज के ऋण देने के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सीएम शिवराज किसान कल्याण योजना में चार हजार रुपये और बढ़ाए हैं। इसके तहत राज्य में किसानों को 10 हजार रुपये दिए जा रहे हैं।

हर घर में पहुंचेगा पेयजल

जल संसाधन में 6 हजार 436 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जल जीवन मिशन से हर घर में पेयजल पहुंचाया जाएगा। 5000 करोड़ रुपये की ग्रामीण और 6436 करोड़ रुपये शहरी परियोजना स्वीकृत किए गए हैं। शहरी जल जीवन मिशन का गठन किया जाएगा। 5962 करोड़ रुपये पेयजल पर खर्च होंगे।

प्रदेश में खुलेंगे नौ मेडिकल कॉलेज

श्योपुर, राजगढ़, मंडला, सिंगरौली, नीमच, मंदसौर, दमोह, छतरपुर और सिवनी में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट के लिए ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू की जाएगी

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट के लिए पांच आदिवासी बहुल जिलों में ट्रांसपोर्ट सर्विस का नया प्रयोग किया जाएगा। बैतूल के आठनेर, उमरिया के पाली, बालाघाट के बिरसा, झाबुआ और धार जिले के धरमपुरी में अगले सत्र से अंचल के स्टूडेंट को बस या अन्य यातायात सुविधा के जरिए घर से स्कूल तक लाया व ले जाया जाएगा।

शुरू गर्मी का सितम: तीन महीने खूब तपाएगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट

lko-school मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार ने पेश किया बजट, 10 पॉइंट्स में जानें किसे क्या मिला?(फोटो:सोशल मीडिया)

मतस्य पालकों की आय होगी दोगुनी

मतस्य पालकों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन बढ़ाकर 25 फीसदी करने की भी योजना है। सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की जाएगी।

पर्यटन केंद्र में होम स्टे की सुविधा शुरू की जाएगी

पर्यटन केंद्र में होम स्टे की सुविधा शुरू की जाएगी। पन्ना में डायमंड म्यूजियम बनाया जा रहा है। वहीं, छतरपुर में जटाशंकर में रोपवे का निर्माण किया जाएगा।

पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में सात प्रतिशत से अधिक का ब्याज राज्य सरकार देगी। वोकल फॉर लोकल से रोजगार के अवसर बढ़ाएंगे।

आदिवासी गांव को पीएम सड़क योजना से जोड़ा जाएगा

1400 करोड़ रुपये का राजस्व रेत से प्राप्त होगा। 250 आबादी वाले आदिवासी गांव को पीएम सड़क योजना से जोड़ा जाएगा।

Highway मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार ने पेश किया बजट, 10 पॉइंट्स में जानें किसे क्या मिला?(फोटो:सोशल मीडिया)

छत्तीसगढ़: CM बघेल ने पेश किया 97 हजार करोड़ का बजट, जानिए बड़ी बातें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story