×

तोड़ी अंग्रेजों की परंपरा, फाइनेंशियल ईयर बदलने वाला देश का पहला राज्य बना मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश अपना फाइनेंशियल ईयर बदलने वाला देश का पहला राज्य बना है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार (02 मई) को कैबिनेट मीटिंग में मध्य प्रदेश का फाइनेंशियल ईयर 1 जनवरी से 31 दिसंबर करने का ऐलान किया।

tiwarishalini
Published on: 2 May 2017 5:30 PM GMT
तोड़ी अंग्रेजों की परंपरा, फाइनेंशियल ईयर बदलने वाला देश का पहला राज्य बना मध्य प्रदेश
X

तोड़ी अंग्रेजों की परंपरा, फाइनेंशियल ईयर बदलने वाला देश का पहला राज्य बना मध्य प्रदेश

भोपाल: मध्य प्रदेश अपना फाइनेंशियल ईयर बदलने वाला देश का पहला राज्य बना है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार (02 मई) को कैबिनेट मीटिंग में मध्य प्रदेश का फाइनेंशियल ईयर 1 जनवरी से 31 दिसंबर करने का ऐलान किया। अब मध्य प्रदेश का फाइनेंशियल ईयर अप्रैल-मार्च से बदलकर जनवरी-दिसंबर होगा। जिसके तहत यहां बजट दिसंबर में पेश होगा।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने भी नीति आयोग की मीटिंग में राज्यों से फाइनेंशियल ईयर बदलकर जनवरी-दिसंबर करने के बारे में विचार करने को कहा था।

मध्य प्रदेश सरकार के स्पोक्सपर्सन नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक, हर तीन महीने में सभी डिपार्टमेंट्स का रिव्यू किया जाएगा। सीएम के ऑर्डर के मुताबिक, सरकार के लेटर हेड और बैनर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के फोटो का लोगो लगाया जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें शिवराज की टिफिन पर चर्चा

शिवराज की टिफिन पर चर्चा

शिवराज सरकार मंगलवार को हुई की कैबिनेट मीटिंग इस बार कुछ अलग थी। इसे टिफिन कैबिनेट नाम दिया गया। सभी मंत्री अपने साथ टिफिन लेकर सेक्रेटेरिएट पहुंचे। बता दें कि कैबिनेट मीटिंस से एक दिन पहले सभी मंत्रियों को सीएम सेक्रेटेरिएट ने मैसेज किया था कि वो मीटिंग में अपने घर से टिफिन लेकर आएं। कैबिनेट बैठक के बाद सभी मंत्रियों ने अपने टिफिन आपस में बांटकर सहभोज किया। खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने हाथों से सभी मंत्रियों को अपने टिफिन में से कुछ न कुछ खाने को दिया। मंत्रियों ने भी मुख्यमंत्री और अन्य साथियों से अपना टिफिन शेयर किया।

100 साल से भी ज्यादा पुरना है फाइनेंशियल ईयर का नियम

-अंग्रेजों ने 1867 में ब्रिटिश सरकार से तालमेल के लिए अप्रैल-मार्च का फाइनेंशियल ईयर का सिस्टम लागू किया था।

-इससे पहले 1 मई से 30 अप्रैल का फाइनेंशियल ईयर चलता था।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story