×

Snake CPR Viral Video: पुलिसकर्मी ने पेश की मानवता की मिसाल, CPR दे बचाई सांप की जान

Snake CPR Viral Video: वीडियो में साफ दिखाई दो रहा है कि पुलिस वाले ने अपनी जान जोखिम में डालकर सांप को बचा लेता है।

Anant kumar shukla
Published on: 26 Oct 2023 1:02 PM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 1:07 PM GMT)
X

Madhya Pradesh Police personnel saved life by giving CPR to snake

Snake CPR Viral Video: इस समय सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिजमें एक पुलिसकर्मी ने मानवता की मिशाल पेस करते हुए एक जहरीले सांप की जान बचाता दिखाई दे रहा है। जहां जहरीले सांपो को देखकर लोग भाग खड़े होते हैं वहीं इस जवान की बहादुरी देख लोग तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। वीडियो में साफ दिखाई दो रहा है कि पुलिस वाले ने अपनी जान जोखिम में डालकर सांप को बचा लेता है।

दरसल यह वीडियो सोशल मीडिया साइट एक्स के एक यूजर (@Anurag_Dwary) ने शेयर किया है। वीडियो मध्य प्रदेश के नरमदापुर का है। जिसमें पुलिस कांसटेबल बेहोश सांप को सीपीआर देते हुए नजर आ रहा है। क्योंकि यह सांप बेहोशी की हालत में था। सांप का यह हाल पेस्टीसाइड पानी पीने की वजह से बताया जा रहा है। वायरल हो रहे 2 मिनट 18 सेकेन्ड के वीडियो में पुलिस कर्मी सांप के मुंह को हाथ से पकड़कर रखा है। इसके बाद वह सांप को कभी सीने से तो कभी कान से लगाकर कुछ जानने की कोशिश कर रहा है। इसके बाद मुंह से मुंह सटाकर सांप के अंदर हवा भरने लगता है। इसी प्रक्रिया को CPR (Cardiopulmonary Resuscitation) कहा जाता है। यह एक एमर्जेंसी प्रक्रिया है जिसमें किसी को होश में लाकर जान बचाई जा सकती है।

दिल की धड़कन बंद होने के बाद सीने को दोनों हाथों से दबाकर मुंह सटाकर मरीज को ऑक्सीजन दी जाती है, जिससे दोबार मरीज का दिल धड़कने लगता है। सीपीआर को बाद भी जब सांप को होश नहीं आया तो पुलिस कर्मी ने उसे हल्के से दबाता, इसके बाद मुंह से वा भरता और पानी डालकर जगाने की कोशिश करता रहा। अंत में कोशिश रंग लाई और सांप को होश आ जाता है। इसके बाद वह वहां से रेंगते हुए चला जाता है। सांप को पूरी तरह होश में आने में करीब एक घंटे का वक्त लगा है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story