×

गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल के बाद अब मध्य प्रदेश ने भी घटाया पेट्रोल पर VAT

aman
By aman
Published on: 13 Oct 2017 8:29 AM GMT
गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल के बाद अब मध्य प्रदेश ने भी घटाया पेट्रोल पर VAT
X

भोपाल: गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैल्यू ऐडेड टैक्स (वैट) घटा दिया है, जिससे दोनों पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें शुक्रवार (13 अक्टूबर) की आधी रात से कम हो जाएंगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा, कि राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 3 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी वैट घटा दिया है। पूरे देश में सबसे ज्यादा वैट भी मध्य प्रदेश में लगता है। अभी वैट की दर 49 फीसदी है, जिसमें आज रात से कटौती हो जाएगी। अब पेट्रोल 1.70 रुपए और डीजल 4 रुपए सस्ता हो जाएगा।

ये भी पढ़ें ...गुजरात सरकार ने मानी केंद्र की बात, पेट्रोल-डीजल से घटाया 4% VAT

महाराष्ट्र में भी अब तेल सस्ता

महाराष्ट्र सरकार ने भी गुजरात के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती करने की घोषणा कर दी है। राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 2 रुपए और डीजल को 1 रुपए प्रति लीटर सस्ता कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को वैट दर कम करने की अपील करने के बाद, ज्यादातर राज्य पेट्रोल-डीजल के रेट में कमी करने का ऐलान कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें ...पेट्रोल पंप डीलरों की अखिल भारतीय हड़ताल स्थगित, मांग पूरी नहीं हुई तो…

सबसे पहले गुजरात ने घटाई कीमत

केंद्र सरकार की अपील पर सबसे पहले गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट की दरों में चार फीसदी की कटौती की थी। इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने कहा था, कि अब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटा दिया है। रुपानी ने कहा, कि वैट घटने से पेट्रोल की कीमतों में जहां 2.93 रुपए प्रति लीटर की कमी आ गई है, वहीं डीजल के दाम 2.72 रुपए प्रति लीटर कम हो गए हैं।

ये भी पढ़ें ...धर्मेद्र प्रधान मिले नीतीश से, बिहार में जल्द सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

रमन सिंह सरकार ने किया मना

छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार की सलाह को नकारते हुए वैल्यू एडिड टैक्स की दरों में कमी करने से मना कर दिया है। राज्य सरकार ने कहा है कि उनके राज्य में डीजल-पेट्रोल पर लगा वैट पहले से बाकी राज्यों के मुकाबले कम है।

पेट्रोलियम मंत्री ने किया था आह्वान

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था, कि तेल कीमतों में कटौती लोगों को राहत देने के लिए है। क्योंकि, पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्य सरकारों से पांच प्रतिशत वैट कम करने के लिए कहा था। प्रधान ने कहा था कि लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार 26,000 करोड़ रुपए का वहन कर रही है।

ये भी पढ़ें ...मोदी सरकार का राहत भरा फैसला, आज से 2 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story