×

इंसान के सिर पर निकल आया सींग, डॉक्टर ने बताई ऐसी वजह.. पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

मध्यप्रदेश के सागर जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां के रहेली के पटना बुजुर्ग गांव के रहने वाले 74 वर्षीय श्याम लाल यादव के सिर के बीच में एक 4 इंच का सींग निकल आया था। ये सींग किसी जानवर के सींग जैसा ही बिल्कुल कठोर था।

Aditya Mishra
Published on: 26 April 2023 10:41 AM GMT
इंसान के सिर पर निकल आया सींग, डॉक्टर ने बताई ऐसी वजह.. पैरों तले खिसक जाएगी जमीन
X

सतना: मध्यप्रदेश के सागर जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां के रहेली के पटना बुजुर्ग गांव के रहने वाले 74 वर्षीय श्याम लाल यादव के सिर के बीच में एक 4 इंच का सींग निकल आया था। ये सींग किसी जानवर के सींग जैसा ही बिल्कुल कठोर था।

श्यामलाल का इलाज करने वाले सीनियर सर्जन डॉ. गजभिये ने बताया कि ये एक दुर्लभ मामला है। उसे दुर्लभ सेबासियस हार्न नाम की बीमारी है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में डेविल्स हॉर्न भी कहा जाता है। बीते दिनों श्याम लाल की सर्जरी कर उनके सिर पर उगा सींग हटा दिया।

ये भी पढ़ें...अजब-गजब: इन देशों की दो से ज्यादा हैं राजधानियां…

सर्जन डॉ. गजभिये के मुताबिक उन्होंने सबसे पहले श्यामलाल यादव के सिर का एक्सरे और सीटी स्कैन करवाया ताकि सींग सिर के कितने अंदर तक है इसका पता लग सके। एक्सरे से जब पता चला कि सींग की जड़ें ज्यादा गहरी नहीं है तो फिर उनका ऑपरेशन किया गया।

इस ऑपरेशन में कुछ घंटे लगे लेकिन श्याम लाल यादव को सिर पर उगे सींग से छुटकारा मिल गया।

श्याम लाल ने बताया कि करीब 5 साल उनके सिर में चोट लगी थी जिसके बाद ही वहां ये सींग निकल आया था, जिसके बाद वे ऐसे ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सींग से उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती थी, लेकिन वह देखने में काफी डरावना लगता था जिससे उन्हें असहजता होती थी। श्याम लाल ने कई डॉक्टरों से इसका इलाज पूछा लेकिन उन्हें इस समस्या का कोई हल नहीं मिला।

ये भी पढ़ें...अजब गजब: एक ऐसा देश जहां मुर्दों को कब्र में रखने के लिए लगता है किराया

पहले भी ऐसे केस आ चुके हैं सामने

बांग्लादेश की बच्ची मुक्तामोनी (12) को अजीब सी बीमारी है जिसकी वजह से शरीर का ऊपरी हिस्सा इनफेक्टेड है। सीने के दाएं तरफ का हिस्सा ब्राउन कलर का हो गया है।

पूरे सीने में असहनीय दर्द होता है। दाएं हाथ पर भी उन्हीं कीटाणुओं का असर हो गया है जो सीने में हैं। जिनकी वजह से वो काफी सूज गया है और सूजन बढ़ती जा रही है। दूसरी तरफ का हिस्सा नॉर्मल है लेकिन डॉक्टर्स का मानना है कि उधर भी फैल सकता है।

डेलीमेल की खबर के मुताबिक मुक्तामोनी आजकल ढाका मेडिकल कॉलेज में भर्ती है. डॉक्टर्स पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इसे “ट्रीमैन डिजीज” ही है या कुछ और। लक्षण तो उसी के दिख रहे हैं। इस बीमारी को एपिडर्मोडिस्प्लेसिया वेरोसिफॉर्मिस कहते हैं, टफ नाम है न? बीमारी भी बड़ी टफ है। इसमें पूरा शरीर या शरीर का कुछ हिस्सा पेड़ जैसा हो जाता है।

ये भी पढ़ें...अजब-गजब: एक ऐसी दरगाह, जहां ज़ायरीन को डंक नहीं मारते हैं बिच्छू

सबसे पहले ट्रीमैन आया था चर्चा में

ये लड़की पहली ऐसी मरीज नहीं है। पिछले साल जनवरी में बांग्लादेश में ही एक ट्रीमैन के बारे में खबर आई थी। 27 साल का अबुल बजंदर परेशान था। उसके हाथ पेड़ की शाखों जैसे हो गए थे, बांग्लादेश के ही ठाकुर गांव में 10 साल का लड़का रिपोन सरकेर मिला था जिसके हाथ पेड़ जैसे हो गए थे।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story