महाराष्ट्र में 160 सीटों पर चुनाव लड़ने की भाजपा की तैयारी, शिंदे और अजित पवार गुट को मिल सकती हैं इतनी सीटें

Maharashtra Assembly Election: मुख्यमंत्री शिंदे के आवास पर हाल में हुई बैठक के दौरान सीट बंटवारे को लेकर विस्तृत मंथन किया गया। एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक के दौरान सीट बंटवारे पर लगभग सहमति बन गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 Sep 2024 8:50 AM GMT
महाराष्ट्र में 160 सीटों पर चुनाव लड़ने की भाजपा की तैयारी, शिंदे और अजित पवार गुट को मिल सकती हैं इतनी सीटें
X

Eknath Shinde Ajit Pawar Maharashtra Assembly Election  (photo: social media )

Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कसनी शुरू कर दी है। राज्य में सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी महाविकास अघाड़ी गठबंधन में सबसे बड़ा पेंच सीटों के बंटवारे को लेकर फंसा हुआ है और इसके लिए दोनों गठबंधन में शामिल दलों के बीच लगातार बातचीत का दौर जारी है। सत्तारूढ़ महायुति में भाजपा, शिवसेना का शिंदे गुट और एनसीपी का अजित पवार गुट शामिल है।

इन तीनों दलों के बीच चल रही बातचीत में सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने की कोशिश की गई है। इसके अनुरूप अनुसार भाजपा राज्य की 160 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार लड़ाएगी। शिवसेना के शिंदे गुट को 60 से 70 सीटें मिल सकती हैं जबकि एनसीपी के अजित पवार गुट को मात्र 50 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। हालांकि अजित पवार गुट की ओर से 60 सीटों पर दावेदारी की जा रही है।

सीट बंटवारे पर तीनों दलों का गहराई से मंथन

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के आवास पर हाल में हुई बैठक के दौरान सीट बंटवारे को लेकर विस्तृत मंथन किया गया। एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक के दौरान सीट बंटवारे पर लगभग सहमति बन गई है। महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले का कहना है कि सीट बंटवारे पर आरंभिक दौर की बातचीत पूरी कर ली गई है और 10 दिनों के भीतर इसे आखिरी रूप दे दिया जाएगा।

नागपुर में हुई बैठक के बाद उन्होंने कहा कि पार्टी के जीतने की संभावना के आधार पर ही सीट बंटवारे को आखिरी रूप दिया जाएगा। उन्होंने यह भी का दावा किया कि सीट बंटवारे को लेकर महायुति में शामिल तीनों प्रमुख दलों के बीच किसी भी प्रकार का कोई मतभेद नहीं है और इसे आपसी बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाएगा।

160 सीटों पर चुनाव लड़ने की भाजपा की तैयारी

महाराष्ट्र में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाता राज्य की 288 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। तीनों दलों के बीच बैठक की जानकारी रखने वाले जानकार सूत्रों का कहना है कि भाजपा को सीट बंटवारे में 160 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का मौका मिल सकता है। भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भी राज्य में सर्वाधिक सीटों पर जीत हासिल की थी।

सूत्रों के मुताबिक शिवसेना के शिंदे गुट को 60 से 70 सीटें मिल सकती हैं जबकि अजित पवार गुट के हिस्से में 50 विधानसभा सीटें दी जा सकती हैं। वैसे यह देखने वाली बात होगी कि पवार गुट इतनी सीटों पर राजी होता है या नहीं।

अजित पवार का गुट मांग रहा है अधिक सीटें

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने पिछले साल बगावत के बाद एनसीपी में अपना अलग गुट बना लिया था। पवार गुट की ओर से राज्य की 60 विधानसभा सीटों पर दावेदारी की जा रही है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान एनसीपी ने राज्य की 54 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी मगर बाद में 40 से अधिक विधायक टूट कर अजित पवार के साथ आ गए थे।

इसी आधार पर अजित पवार गुट की ओर से 60 विधानसभा सीटों पर दावेदारी की जा रही है। माना जा रहा है कि अगले 10 दिनों के दौरान सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। सत्तारूढ़ गठबंधन जल्द से जल्द सीट बंटवारे की कोशिश में जुटा हुआ है ताकि विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में सुनियोजित तरीके से चुनाव प्रचार शुरू किया जा सके।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story