महाराष्ट्र में उद्धव गुट ने बढ़ाई कांग्रेस और शरद पवार की मुश्किलें, राज्य की 125 विधानसभा सीटों पर ठोकी दावेदारी

Maharashtra Assembly Elections: विधानसभा चुनाव से पहले सीटों के लिए बढ़ती खींचतान गठबंधन के लिए अच्छा संकेत नहीं मानी जा रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 July 2024 5:58 AM GMT
Rahul Gnadhi , Sharad Pawar, uddhav thackeray
X

Rahul Gnadhi , Sharad Pawar, uddhav thackeray  (photo: social media )

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच खींचतान बढ़ती जा रही है। लोकसभा चुनाव के नतीजे से उत्साहित शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने 125 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी की इस तैयारी से साफ हो गया है कि महाराष्ट्र विधानसभा के 288 में से 125 सीटों पर पार्टी की ओर से दावेदारी ठोकी जाएगी। शिवसेना का यह कदम कांग्रेस और एनसीपी के शरद पवार गुट के लिए बड़ी मुसीबत माना जा रहा है।

महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार) और कांग्रेस में मिलकर महाविकास अघाड़ी गठबंधन बना रखा है मगर विधानसभा चुनाव से पहले सीटों के लिए बढ़ती खींचतान गठबंधन के लिए अच्छा संकेत नहीं मानी जा रही है। दूसरी ओर लोकसभा चुनाव के नतीजे से उत्साहित कांग्रेस ने भी इस बार ज्यादा सीटों पर लड़ने का सपना पाल रखा है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में विपक्षी गठबंधन में सीटों के लिए तालमेल बना पाना काफी मुश्किल साबित होगा।

सीटों को लेकर उद्धव ने बनाई रणनीति

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी। इस बैठक में उद्धव ठाकरे के अलावा संजय राउत, अनिल देसाई, सुभाष देसाई, राजन विचारे और सुनील प्रभु समेत पार्टी के अन्य सभी वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इस बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव के नतीजे पर चर्चा करने के साथ ही राज्य की 125 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की रणनीति पर भी चर्चा हुई।

पार्टी के मुखिया उद्धव ठाकरे ने इन सभी सीटों पर समीक्षा करने के साथ ही पार्टी नेताओं से एक थिंक टैंक बनाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इन सभी सीटों पर जीत हासिल करने के लिए जल्द ही पार्टी का वार रूम काम करने लगेगा।

125 सीटों पर उद्धव गुट की दावेदारी

सियासी जानकारों का कहना है कि पिछले चुनाव के आधार पर शिवसेना का उद्धव गुट इन 125 सीटों पर अपनी दावेदारी ठोकेगा। पिछले विधानसभा चुनाव में मिले वोटों के आधार पर पार्टी इन सीटों को ए,बी,सी और डी चार श्रेणियां में बांटकर चुनावी तैयारी करेगी।

महाराष्ट्र में इससे पूर्व 2019 में विधानसभा चुनाव हुआ था और उस समय अविभाजित शिवसेना एनडीए में शामिल थी। एनडीए में रहते हुए शिवसेना ने 124 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि भाजपा और अन्य सहयोगियों के लिए 163 सीटें दी गई थीं। इसी हिसाब से शिवसेना उद्धव गुट इस बार 125 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटा हुआ है।

कांग्रेस 150 से कम पर तैयार नहीं

इस बार के लोकसभा चुनाव में भी उद्धव गुट ने अपने लिए 22 सीटर मांगी थीं और पार्टी का कहना है कि लोकसभा चुनाव वाला ही फॉर्मूला विधानसभा चुनाव में भी लागू किया जाना चाहिए। दूसरी और लोकसभा चुनाव के नतीजे से सबसे ज्यादा उत्साहित कांग्रेस नजर आ रही है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले का कहना है कि लोकसभा चुनाव में प्रभावी प्रदर्शन करने के बाद उनकी पार्टी 150 सीटों से कम पर समझौता करने के लिए नहीं तैयार होगी।

दूसरी ओर अजित पवार की बगावत से झटका खाने वाला शरद पवार गुट भी इस बार अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की कोशिश में जुटा हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है की महाविकास अघाड़ी गठबंधन में आने वाले दिनों में सीटों को लेकर खींचतान काफी तेज होने की आशंका है। सीटों की इस उलझी गुत्थी को सुलझाना आसान नहीं माना जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story