×

राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र विधानसभा के सब से युवा स्पीकर, जानिए उनके राजनीतिक जीवन के बारे में

Maharashtra Assembly Speaker: शिवसेना छोड़कर आए शिंदे गुट के विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को अपना समर्थन जाहिर करते हुए उनके लिए लिए वोट करने की अपील की थी।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 3 July 2022 6:37 AM GMT (Updated on: 3 July 2022 8:43 AM GMT)
Maharashtra assembly session shinde group candidate rahul narvekar of bjp elected speaker
X

Maharashtra assembly session shinde group candidate rahul narvekar of bjp elected speaker (Image: Social Media)

Maharashtra Assembly Speaker: आज आयोजित महाराष्ट्र विधानसभा सत्र के पहले दिन विधानसभा स्पीकर चुनाव में भाजपा उम्मीदवार राहुल नार्वेकर ने जीत हासिल कर ली है। आपको बता दें कि शिवसेना छोड़कर आए शिंदे गुट के विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को अपना समर्थन जाहिर करते हुए उनके लिए लिए वोट करने की अपील की थी। साथ ही शिंदे गुट में आदित्य ठाकरे सहित सभी शिवसेना विधायकों को स्पीकर चुनाव के मद्देनज़र एक व्हिप भी जारी की थी, जिसमें सभी से राहुल नार्वेकर को वोट देने की बात कही गई थी।

आपको बता दें कि एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के 40 से अधिक विधायकों ने पार्टी छोड़कर बगावत का सुर लगाते हुए भाजपा से हाथ मिला लिया है और शिंदे गुट के नेता एकनाथ शिंदे के नाम का ऐलान भाजपा ने महाराष्ट्र के नए सीएम के तौर पर कर दिया। अब ऐसे में महाराष्ट्र विधानसभा के आज शुरू हुए सत्र की शुरुआत में आयोजित हुए विधानसभा स्पीकर के चुनाव में भाजपा और एकनाथ शिंदे गुट के गठबंधन प्रत्याशी राहुल नार्वेकर ने महाविकास अगाड़ी (MVA) उम्मीदवार को 57 वोटों से करारी शिकस्त दी है।

एक ओर जहां विजयी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को 164 वोट प्राप्त हुए हैं वहीं दूसरी ओर महाविकास अगाड़ी उम्मीदवार राजन साल्वी को मात्र 107 वोट ही प्राप्त हुए।

महाराष्ट्र में शिंदे गुट और भाजपा के गठबंधन से नई सरकार गठन और एकनाथ शिंदे के महराष्ट्र सीएम बनने के बाद उन्हें अब सदन में अपना बहुमत साबित करना होगा, जो कि जारी सत्र के दौरान ही आने वाले कुछ दिनों के भीतर सम्पन्न होगा।

आज के स्पीकर चुनाव में कुल 4 विधायकों ने अपना वोट डालने से इनकार कर दिया, जिसमें दो विधायक समाजवादी पार्टी और दो विधायक एआईएमआईएम पार्टी के शामिल हैं।

कौन हैं राहुल नार्वेकर?

राहुल नार्वेकर का ताल्लुक राजनीतिक परिवार से है। जो कि स्वयं वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य होने के साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा के नवनिर्वाचित स्पीकर भी हैं। आपको बता दें कि राहुल नार्वेकर ने सर्वप्रथम शिवसेना में शामिल होकर अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की थी, लेकिन 2014 में शिवसेना की ओर से लोकसभा का टिकट ना मिलने के चलते राहुल नार्वेकर ने शिवसेना छोड़ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का दामन थाम लिया था। एनसीपी के टिकट पर राहुल नार्वेकर ने मावल सीट से 2014 लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

साथ ही आपको बता दें कि राहुल नार्वेकर के भाई मकरंद नार्वेकर और भाभी नार्वेकर वर्तमान में वार्ड नंबर 227 और 226 से निगम पार्षद हैं तथा राहुल के पिता भी पूर्व में कोलाबा इलाके से निगम पार्षद निर्वाचित हो चुके हैं। इसके अलावा राहुल नार्वेकर के ससुर वरिष्ठ एनसीपी नेता रामराजे नाईक निम्बालकर हैं।

2014 लोकसभा चुनाव में एनसीपी के टिकट पर हार का सामना करने के बाद राहुल नार्वेकर ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली और 2016 में उन्हें राज्यपाल की ओर से राज्य विधानपरिषद के लिए मनोनीत किया गया। फिलहाल, वर्तमान में महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर होने के साथ ही राहुल नार्वेकर भाजपा के टिकट पर कोलाबा विधानसभा से निर्वाचित विधायक हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story